मोटापा अपने आप में कोई रोग नहीं है लेकिन इसकी वजह से जीवन प्रभावित होता है अनेक रोग पैदा हो जाते हैं। ख़ासकर गठिया, ब्‍लड शुगर, ब्‍लडप्रेशर आदि गंभीर रोग उत्‍पन्‍न हो जाते हैं जिनके लिए आजीवन दवाइयां लेनी पड़ती हैं। आमतौर पर यह धारणा है कि कम खाने व थोड़ा व्‍यायाम करने से वज़न कम हो जाएगा, ऐसा होता तो सभी लोग अपना वज़न कम कर लेते। इसके लिए आपको अपनी जीवनचर्या में थोड़े बदलाव करने होंगे। बिना खर्च किए थोड़े से बदलाव से आप अपना वज़न कम कर सकते हैं। पहली बात कुछ जो मोटे लोग हैं उनका एक ग्रुप बनाइए और नीचे लिखे प्रयोगों को साथ-साथ करिये। यह ध्‍यान ज़रूर रखें कि प्रयोगों को करते वक्‍त शरीर के साथ अत्‍याचार न करें। कुछ दिनों के बाद पता चलेगा कि किसका वज़न कम हुआ, वह दूसरे को प्रेरित करेगा।

वज़न घटाएं

वज़न कम करने के टिप्स

पूरी नींद लें

नींद कम से कम सात-आठ घंटे होनी चाहिए। नींद मोटापे से संघर्ष करती है। इससे कम नींद भूख पैदा करती है और लोग ज़्यादा खाने लगते हैं। ज़्यादा खाने से मोटापा बढ़ने लगता है।

चर्बीयुक्‍त पदार्थों का सेवन न करें

कुछ लोगों की आदत है कि नाश्‍ता भी भोजन की तरह करेंगे और नाश्‍ता व भोजन मिलाकर दिन में चार-पांच बार हो जाएगा। इससे भी वज़न बढ़ता है। यदि चार-पांच बार खाने की आदत है तो नाश्‍ता भोजन की तरह न करें। कोशिश करें कि भोजन या नाश्‍ते में चर्बीयुक्‍त पदार्थ न हों। इससे शरीर को कैलोरी कम मिलेगी और मोटापे की रोकथाम होगी। भोजन करने से कुछ देर पूर्व एक गिलास पानी ज़रूर पीयें।

कोल्‍ड ड्रिंक से परहेज करें

बहुत से लोग दिन में कई बार कोल्‍ड ड्रिंक या शुगर वाला पेय पीते रहते हैं, ख़ासकर गर्मियों के दिन में। इससे भूख तो शांत होती नहीं और कैलोरी शरीर को मिलती जाती है जो मोटापे का कारण है। इसलिए कोल्‍ड ड्रिं‍क से पूरी तरह परहेज करें, वैसे भी यह स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक नहीं है।

अपना डाइट प्‍लान बनाएं

अपना एक डाइट प्‍लान बनाएं लेकिन यह ध्‍यान रखें कि इससे शरीर को बहुत परेशानी न हो। कुछ लोग अपना डाइट प्‍लान इस कदर बना लेते हैं कि उनके शरीर व दिमाग दोनों पर बुरा असर होने लगता है। आप भोजन नियमित करें, फास्‍ट फूड से परहेज़ करें लेकिन इसके प्रति दुराग्रही न हों, सप्‍ताह में एक दिन पिज़्ज़ा या चाउमिन खा सकते हैं। इससे आपका डाइट प्‍लान सफल होगा और आप कुछ दिनों तक इस पर अमल कर सकेंगे।

पास्‍ता, चावल, ब्रेड से बचें

वज़न कम करने के लिए पास्‍ता, चावल व ब्रेड का सेवन न करें। इनकी जगह मौसमी फल व सब्जियों का सेवन ज़्यादा करें। यदि इन्‍हें ज़्यादा भी खाया गया तो वज़न नहीं बढ़ेगा और शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा भी मिलती रहेगी।

रस्‍सी कूदना शुरू करें

रस्‍सी कूदने से तेजी से वज़न कम होता है। पहले 50 बार कूदने से शुरू करें और धीरे-धीरे इसे सौ बार तक बढ़ा लें। कुछ ही दिनों आप देखें‍गे कि आपका वज़न काफी कम हो गया है। केवल पंद्रह मिनट रस्‍सी कूदने से आधा घंटा दौड़ने, तैरने या साइकिल चलाने जितना व्‍यायाम हो जाता है। इससे शरीर में स्फूर्ति आती है और शरीर सुडौल व छरहरा भी बनता है।

सप्‍ताह में एक दिन उपवास करें

सप्‍ताह में एक दिन उपवास रखना वज़न कम करने का सबसे आसान तरीका है। जिस दिन उपवास रहें, उस दिन ख़ूब पानी पियें। इससे पेट भी भरा रहेगा, भूख नहीं लगेगी और शरीर को कैलोरी भी नहीं मिलेगी।