बहुत से लोग घुंघराले बाले लेकर जन्म ही लेते हैं। कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनके बाल कुछ कारणों से आगे चलकर घुंघराले हो जाते हैं या उलझ जाते हैं। इनके कई कारण हो सकते हैं जिसमें बालों की देखभाल करने वाले रसायन युक्त उत्पाद, तनाव, बीमारी, असंतुलित व अनियमित आहार, अनेक दवाओं व तेलों का प्रयोग आदि हैं। आज के लेख में हम घुंघराले व उलझे बालों को ठीक करने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

उलझे बालों कैसे करें ठीक

उलझे बालों छुटकारा
Get rid of tangled hair

– कोशिश करें कि बालों में हमेशा तेल की मात्रा बनी रहे, क्योंकि नियमित शैंपू के प्रयोग से बालों में तेल की मात्रा कम हो जाती है, इससे बाल उलझ सकते हैं या घुंघराले हो सकते हैं। इसलिए सप्ताह में कम से कम दो दिन बालों में तेल ज़रूर लगाएं।

– नहाने के बाद बालों में कंडीशनर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ देना चाहिए, इससे सिर की त्वचा को नमी मिलेगी। घुंघराले व उलझे बालों को सीधा करने में इससे मदद मिलती है।

– नहाने के बाद बालों को तौलिए से रगड़कर या झटककर नहीं सुखाना चाहिए। ऐसा करने से बालों को नुक़सान पहुंच सकता है। तौलिया को बालों पर हल्का सा दबाएं ताकि तौलिया बालों का पानी सोख ले। इसके बाद बालों को अपने आप सूखने दें।

– बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का उपयोग भी बालों को घुंघराला व उलझा बनाने में मदद करता है। इसलिए जब भी ड्रायर का इस्तेमाल करें, उसके पहले बालों की सुरक्षा करने वाले स्प्रे का प्रयोग करें। सामान्य ड्रायर की बजाय अईओनिक ड्रायर का उपयोग बेहतर रहता है।

– बालों को सुखाने से पहले सिलिकॉन सीरम लगाने से बाल कोमल बने रहते हैं।

– धीमी आंच पर लगभग दस मिनट तक जोजोबा या नारियल का तेल गर्म करें। उसे बालों में लगाकर एक घंटे के बाद शैंपू से धो लें।

– बालों की सुरक्षा की दावा करने वाले जिन उत्पादों में एल्कोहल का प्रयोग हो, उसका इस्तेमाल न करें। बालों की कोशिकाओं को क्षति पहुंच सकती है।

– बालों को कार्बोनेटेड वाटर से धुलना चाहिए। इसके लिए सोडा वाटर, क्लब सोडा या स्पार्कलिंग सोडा का भी उपयोग किया जा सकता है। बालों को शैंपू से धोने के बाद ही कार्बोनेटेड वाटर का उपयोग करना चाहिए।

Combing Tangled Hair

– जैतून के तेल में एवेकाडो डालकर मसल लें और उसे बालों की जड़ों में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बाल शैंपू से धुलकर कंडीशनर लगा लें। बालों से बदबू नहीं आएगी।

उलझे बालों में कंघी
Combing tangled hair

– रात को सोते समय नारियल का दूध बालों में लगाकर सिर तौलिया से ढंग लें और सो जाएं। सुबह उठकर बालों को धुल लें।

– आधा कप दूध में दो चम्मच मधु मिलाकर बालों पर लगाएं और आधा घंटा बाद इसे शैंपू से धुल लें।

– पिसे हुए नारियल में नींबू मिलाकर बालों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें, इसके बाद शैंपू से धुल लें।

कंडीशनर की जगह मधु का इस्तेमाल किया जा सकता है। आधा कप पानी में एक चम्मच मधु मिला लें और शैंपू से बाल धुलने के बाद इसे बालों में लगाएं।

– घुंघराले बालों को ठीक करने के लिए केमोमाएल का भी प्रयोग किया जा सकता है। एक चम्मच सूखे हुए केमोमाएल के फूलों को 2 कप पानी में डालकर आधा घंटे तक उबालें, फिर उसमें एप्पल साइडर सिरका मिला लें। पहले बालों को शैंपू से धुलकर इस घोल को बालों में लगाएं और थोड़ी देर के बाद धुल लें। इसके बाद कंडीशनर लगाएं।