शरीर ख़ूब स्‍वस्‍थ रहे, मोटा-ताज़ा रहे और त्‍वचा सूखी हो, खुरदरी हो तो सुंदरता प्रभावित हो जाती है। त्‍वचा को कोमल व चमकदार बनाने के लिए अनेक प्रकार के रसायनिक क्रीम व लोशन बाज़ार में उपलब्‍ध हैं, लेकिन त्‍वचा को स्‍थाई रूप से चमक व कोमलता प्रदान करने में ये कितने सक्षम हैं, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है, उल्‍टे इनके साइड इफ़ेक्‍ट से भी इंकार नहीं किया जा सकता। लेकिन त्वचा को निखारने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे हैं जो न सिर्फ़ त्‍वचा को मुलायम व चमकदार बनाते हैं बल्कि इनका कोई साइड इफ़ेक्‍ट भी नहीं होता, आज हम उन्‍हीं के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

त्वचा को निखारने के नुस्खे

त्वचा को निखारने के प्राकृतिक उपाय

दही व टमाटर

समान मात्रा में दही व टमाटर का गूदा लेकर पेस्‍ट बना लें, इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं और सूख जाने पर पानी से साफ़ कर लें। कुछ ही दिन के प्रयोग से रंग साफ़ हो जाएगा और कील-मुंहासे खत्‍म हो जाएंगे।

पुदीना

पुदीना का रस लगाने से हथेलियों व तलवों की जलन में आराम मिलता है। पुदीना की तसीर ठंडी होती है। गर्मियों में इसे चेहरे पर लगाने से राहत मिलती है। पीने से यह पेट को भी ठंडा करता है।

आटे का चोकर या सूजी

चेहरे व हाथ-पैरों की स्‍क्रबिंग के लिए आटे का चोकर या सूजी कारगर है। इसे मलाई या दही में मिलाकर लगाना चाहिए। जब सूख जाए तो तौलिया से साफ़ कर दें। जिनकी त्‍वचा तैलीय है वे छाछ व जिनकी त्‍वचा शुष्‍क है उन्‍हें मलाई का प्रयोग करना चाहिए। इससे ब्‍लैक हेड्स भी निकल जाते हैं।

संतरा

संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है, इसके सेवन से त्‍वचा स्‍वस्‍थ रहती है। संतरे का छिलका छाया में सुखाकर पाउडर बना लें। इसे मधु या दही में मिलाकर चेहरे पर उबटन की तरह लगाने से मृत कोशिकाएं साफ़ हो जाती हैं और नई कोशिकाएं जन्‍म लेती हैं।

मधु व नींबू

मधु व नींबू का रस मिलाकर लगाने से त्‍वचा साफ़ व मुलायम होती है। चेहरे पर चमक आ जाती है। ध्‍यान देने की ज़रूरत यह है कि नींबू की मात्रा ज़्यादा न हो। कभी-कभार नींबू के रस में मधु की जगह अधिक मात्रा में मलाई मिला सकते हैं।

खीरा

चेहरे व गर्दन पर खीरा पीसकर लगाने से त्‍वचा पर चमक आ जाती है, त्‍वचा ठंडी होती है। लगाने के बाद जब यह सूख जाए तो पानी से अच्‍छी तरह साफ़ कर लें।

अनार का जूस

अनार का जूस निकाल लें और उसे किसी साफ़ कांच के बोतल में भरकर रख दें। गर्मियों में इसे टोनिंग, क्लीनिंग, त्वचा के रोमछिद्र खोलने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। इसे सीधे लगा सकते हैं और स्‍प्रे की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं।

सावधानी

जिनकी त्‍वचा तैलीय है उन्‍हें यह ध्‍यान रखना चाहिए कि चेहरे पर कुछ भी लगाने के बाद ज़्यादा रगड़ना नहीं चाहिए, इससे त्‍वचा खुरदरी हो सकती है।

त्वचा को निखारने के उपरोक्त प्राकृतिक उपाय अपने मित्रों के साथ ज़रूर शेअर कीजिए।