मोटापे की समस्‍या लगातार बढ़ती जा रही हे। यह रोग अब महिलाओं को भी अपने चपेट में लेने लगा है। खासकर गृहणियों को। यह समस्‍या बड़े व समृद्ध परिवारों में ज्‍यादा है। इसकी वजह से अनेक प्रकार की समस्‍याएं उत्‍पन्‍न हो रही हैं। जोड़ों में दर्द, उच्‍च रक्‍तचाप, मधुमेह आदि रोगों का मोटापा कारण बन रहा है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिसमें न तो एक भी पैसे का खर्च है और न ही अलग से कुछ करने की जरूरत, घर का कामकाज करते हुए आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

कैलोरी बर्न करने के उपाय

इसका सबसे सरल व उत्‍तम उपाय है एक्‍सरसाइज़ और वह भी घरेलू कामकाज करते हुए। न तो इसके लिए कोई अलग से समय निकालना है न जिम जाना है और न ही पार्कों की दौड़ लगानी है। घर के ही काम इतने ज्‍यादा है जिन्‍हें करने से पूरी एक्‍सरसाइज़ हो जाती है और ये एक्‍सरसाइज़ बड़े काम के हैं, जो आसानी से आपकी कैलोरी बर्न कर देते हैं।

अतीत से मिलेंगे सूत्र

थोड़ा अतीत में जाएं। क़रीब 20 वर्ष पहले। आप देखेंगी कि घर की महिलाएं सूर्योदय के पूर्व ही बिस्‍तर से उठ जाती थीं और घर के कामकाज में व्‍यस्‍त हो जाती थीं। उनके स्‍वस्‍थ रहने का मुख्‍य कारण यही था। वे घर का सारा कामकाज स्‍वयं करती थीं। दाई और नौकर का इंतजार नहीं करती थीं। झाड़ू-पोछा लगाने से लेकर बर्तन मांजने व कपड़ा धोने तक सभी कार्य एक उत्‍तम एक्‍सरसाइज़ थे और अब भी हैं। इससे कैलोरी बर्न हो जाती है। मोटापा या कोलेस्‍ट्राल बढ़ने की समस्‍या कभी आती ही नहीं है।

लेकिन समय बदलने के साथ ही कामकाज के तरीकों में भी बदलाव आया है। घर की महिलाएं अब छोटे-छोटे कामों के लिए दाई या नौकरों पर निर्भर हो गई हैं। कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन आ गई। इससे उनकी रोज़ स्‍वत: होने वाली एक्‍सरसाइज़ बंद हो गई और शरीर में अतिरिक्‍त कैलोरी जमा होने लगी। जब मोटापा बढ़ा तो दवाइयों का सेवन शुरू हुआ। योगाभ्‍यास शुरू हुआ। जो काम घर का कामकाज करते हुए हो जाता था उसके लिए अब अलग से समय निकालना पड़ता है और समस्‍या अलग से उत्‍पन्‍न हुई। अनचाही बीमारियों ने दस्‍तक दी। परेशानी बढ़ी। सुविधा थोड़ी सी मिली और परेशानी जीवन भर की।

यदि शरीर दिन भर में 3000 कैलोरी कंस्यूम करता है और 2000 कैलोरी ही बर्न हो पा रही है तो समझ लीजिए कि परेशानी शुरू हो गई और मोटापा बढ़ेगा। इसे रोका नहीं जा सकता। मोटापा घटाने के लिए डॉक्टर आपको कुछ गोलियां दे देंगे लेकिन वह किसी काम की नहीं होगी। मोटापा तो नहीं ही घटेगा बल्कि उन दवाइयों के चलते आपको अन्‍य परेशानियां भी अपने चपेट में लेने लगेंगी। कैलोरी बर्न करने के बहुत ही आसान व उत्‍तम उपाय हैं, इनका उपयोग कर आप कैलोरी आसानी से बर्न कर सकती हैं।

Burn calories

कैलोरी बर्न करने के घरेलू उपाय

– घर का कामकाज ख़ुद करें।

– घर की साफ़-सफ़ाई स्‍वयं करें।

– बर्तन मांजने से लेकर कपड़े धोने का कार्य अपने हाथों से करें।

– नृत्‍य कैलोरी बर्न करने का सबसे आसान व उत्‍तम उपाय है। घर में कोई म्‍यूजिक लगा लें और जी भरकर झूमें। इससे कैलोरी बर्न होती है और शरीर में स्‍फूर्ति भी बनी रहती है।

– सीढि़यों पर कई बार चढ़े-उतरें। छोटे-छोटे कामों के लिए छत पर जाने का बहाना ढूढें। सीढि़यां चढ़ने-उतरने से शरीर का मेटाबोलिज़्म बढ़ता है। कैलोरी बर्न होती है और शरीर चुस्‍त-दुरुस्‍त रहता है।

– मल्‍टी स्‍टोरी में रहती हैं या ऑफ़िस में तीसरे-चौथे तल पर जाना है तो लिफ्ट का प्रयोग न करके सीढि़यों से जाएं।

– रोज़ नियमित आधा घंटा पैदल चलने की आदत डालें।

– आधा घंटा एरोबिक्स (Aerobics) से कैलोरी बर्न करने में काफी सहायता मिलेगी।

– कैलोरी बर्न करने एक आसान उपाय तैरना भी है। यदि घर में तैरने की सुविधा है तो इसका उपयोग जरूर करें।

– सुबह टहलने या दौड़ने से भी पर्याप्‍त मात्रा में कैलोरी बर्न होती है।

– ग्रीन टी का उपयोग कैलोरी बर्न करने में सहायता करता है। दिन भर में तीन-चार कप ग्रीन टी का सेवन करें।