भागदौड़ व तनाव भरी ज़िंदगी तथा बदलते खान-पान के तरीकों का असर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य व निजी ज़िंदगी पर भी पड़ा है। इससे काम शक्ति भी प्रभावित हुई है। यह स्‍त्री व पुरुष दोनों के साथ है। यदि पति-पत्‍नी एक दूसरे को सेक्‍स में संतुष्‍ट नहीं कर पाते हैं तो एक तरह की मानसिक कुंठा घर कर लेती है जो शरीर के स्‍तर पर व परिवार के स्‍तर पर जीवन को प्रभावित करने लगती है। कमी चाहे स्त्री में काम शक्ति की हो या पुरुष की, कई बार तो बात तलाक तक पहुंच जाती है और जीवन अस्थिर होने की स्थि‍ति में आ जाता है। वैवाहिक जीवन सफल बनाने के लिए ज़रूरी है कि एक-दूसरे के सुख-दु:ख में आत्‍मीयता से शामिल रहें। एक-दूसरे का पूरा ख़याल रखें और जितना संभव हो अपने साथी को ख़ुशी देने का प्रयास करें।

स्त्री में काम शक्ति

काम शक्ति का महत्व

यदि पति-पत्‍नी दोनों जॉब में हैं तो व्‍यावसायिक व निजी जीवन में संतुलन बनाएं। एक-दूसरे की भावनाओं को समझें और पूरा प्रेम व आदर दें। लेकिन वैवाहिक जीवन केवल इतने सफल नहीं हो सकता, उसमें सेक्‍स का महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। स्‍त्री व पुरुष दोनों में पर्याप्‍त काम शक्ति व काम की इच्‍छा का होना ज़रूरी है। यदि पुरुष में कामोत्‍तेजना प्रकट हो गई और स्‍त्री ने सहयोग नहीं किया तो एक कुंठा जन्‍म लेती है। यदि स्‍त्री कामोत्‍तेजना में है और पुरुष साथी ने सहयोग नहीं किया तो स्‍त्री के मन में कुंठा पैदा हो सकती है। इससे वैवाहिक जीवन में दरार पड़ सकती है। इसलिए ज़रूरी है कि ऐसी स्थिति में दोनों एक-दूसरे का सहयोग करें। आइए बताते हैं कि स्त्री में काम शक्ति जगाने क कुछ घरेलू व हानिरहित उपाय। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से महिलाओं में कामेच्‍छा बढ़ सकती है।

स्त्री में काम शक्ति और उत्तेजना के लिए…

– अजवाइन का प्रयोग भोजन में नियमित करें। इसमें एंड्रोस्टेरोन हार्मोन होता है जो कामोत्‍तेजना के लिए बहुत उपयोगी है। बिना गंध वाला यह हार्मोन सेक्‍स संबंधों को बेहतर बनाता है। एवोकैडो फोलिक एसिड पोटैशियम व विटामिन बी6 से भरपूर एक पोषक तत्व है जो महिलाओं को ऊर्जा व ताकत देता है।

– स्त्री में काम शक्ति बढ़ाने के लिए सीप का सेवन बहुत उपयोगी है, इसमें ज़िंक अधिक होता जो सेक्‍स से संबंधित हार्मोन में वृद्धि करता है। इसके सेवन से पुरुषों में भी शुक्राणुओं की मात्रा बढ़ती है।

– अंडा में विटामिन B5 व B6 की अधिकता पाई जाती है जो हार्मोंस को बढ़ाते हुए कामेच्छा में वृद्धि करता है।

– महिलाओं में कामेच्‍छा बढ़ाने में सेब बहुत उपयोगी है। प्रतिदिन एक या दो सेब खाने वाली महिलाओं में कभी कामेच्‍छा की कमी नहीं होती है। चूंकि सेब में फ़्लोरिजिन की मात्रा ज़्यादा होती है जो योनि की तरफ़ जाने वाले रक्‍त की गति बढ़ा देता है जिससे कामोत्‍तेजना में वृद्धि हो जाती हैs। फ़्लोरिजिन रेड वाइन व चाकलेट में भी पाया जाता है।

इनसे बचें

– शादी से पहले गर्भ निरोधक गोलियां न खाएं, इसका काम शक्ति पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और कामोत्‍तेजना में ह्रास हो सकता है।

Keywords – Sexual Wellness, Sexual Health, Women Sexual Health, Stri mein kaam shakti, Stri mein kaam uttejana, स्त्री में काम उत्तेजना , स्त्री यौन स्वास्थ्य