प्रदूषित वातावरण में आना-जाना आज के समय की मजबूरी है। इससे शरीर पर धूल तो आती ही है, कीटाणुओं का भी हमला होता है। धूल व पसीने से जहां शरीर गंदा होता है, वहीं प्रदूषित वातावरण में जाने से शरीर पर आने वाले कीटाणुओं से अनेक त्‍वचा रोगों की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में शरीर को साफ़ करने के दो तरीके हैं- या तो आप नहाते वक्‍त साबुन से साफ़ करें या शॉवर जैल से।

शॉवर जैल और साबुन
Shower Gel Benefits In Hindi

शॉवर जैल के फ़ायदे

कुछ लोग साबुन लगाकर नहाते हैं और कुछ लोग बाथ टब में शॉवर जैल डालकर नहाते हैं। हालांकि अब धीरे-धीरे शॉवर जैल का प्रयोग बढ़ता जा रहा है। लेकिन अब भी ज़्यादातर घरों में साबुन का ही इस्‍तेमाल होता है। आज हम चर्चा करेंगे कि साबुन व शॉवर जैल में हमारे लिए बेहतर और सस्‍ता क्‍या है तथा उसके परिणाम क्‍या हैं?

1. संक्रामक रोगों से सुरक्षा

साबुन एक तो कठोर होता है जिसे शरीर पर रगड़ना पड़ता है। रगड़ने के बाद ही उसमें से झाग निकलते हैं। आमतौर पर ज़्यादातर घरों में एक ही साबुन परिवार के सभी सदस्‍य इस्‍तेमाल करते हैं, इसलिए त्‍वचा रोगों के संक्रमण का ख़तरा रहता है। इसलिए यदि साबुन का प्रयोग कर रहे हैं तो घर के सभी सदस्‍यों का साबुन अलग-अलग होना चाहिए ताकि एक-दूसरे के त्‍वचा रोगों ख़ासकर खुजली, दाद, एक्ज़िमा आदि का हस्‍तांतरण एक-दूसरे में न होने पाए। इसके अलावा शरीर का मैल साफ़ करने के लिए साबुन को शरीर पर अधिक रगड़ना पड़ता है। इससे साबुन ज़्यादा खर्च होता है और शरीर भी ठीक से साफ़ नहीं होता है।

2. साबुन से किफ़ायती

साबुन की तुलना में शॉवर जैल ज़्यादा सस्‍ता और शरीर को जल्‍दी साफ़ करने वाला है। साबुन कई बार रगड़ना पड़ता है और जैल थोड़ा सा निकालकर पानी में मिला देने से पर्याप्‍त झाग दे देता है। इसलिए जैल सस्‍ता पड़ता है। साथ ही यह बॉटल में आता है और उसे दबाकर जैल निकाला जाता है, इसलिए त्‍वचा रोग होने की संभावना कम होती है।

3. त्वचा की पूरी देखभाल

जहां सा‍बुन से शरीर में रूखापन आता है, वहीं जैल त्‍वचा को मुलायम रखता है। जैल में अरोमा होता है जो कीटाणुओं को दूर करता है और अच्‍छी ख़ुशबू देता है। इसमें लूफा मिलाकर शरीर पर रगड़ने से शरीर की मैल आसानी से निकल जाती है। हर प्रकार के जैल की अपनी ख़ासियत होती है। उसमें कुछ ऐसी सामग्रियां होती हैं जो त्‍वचा को कोमल बनाने के साथ ही कीटाणुओं को दूर करने में सहायक होती हैं, जैसे मिंट। मिंट शरीर को ज़रूरी सुरक्षा प्रदान करता है। विशेषज्ञों की मानें तो साबुन की तुलना में जैल को हाथ या शरीर पर मलने से कीटाणु शीघ्रता से नष्‍ट होते हैं।

Keywords – Bathing Bar, Bathing Soup, Shower Gel Benefits In Hindi