शहद और दालचीनी पाउडर अनेक प्रकार के रोगों का नाश करता है, शरीर को स्‍फूर्ति प्रदान करता है। मधु में अनेक प्रकार के विटामिंस व पर्याप्‍त मात्रा में आयरन मिलता है जो हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद है। विभिन्‍न रोगों में विभिन्‍न प्रकार से इनका प्रयोग किया जाता है। आज हम इन दो औषधीय चीजों के प्रयोग के बारे में बताने जा रहे हैं।

शहद और दालचीनी
Honey cinnamon

रोगनाशक  शहद और दालचीनी

– गठिया के दर्द से परेशान हैं तो एक चम्‍मच दालचीनी पाउडर लें, इसमें दो तिहाई पानी व एक तिहाई मधु मिलाकर लगाएं, दर्द कुछ ही देर में दूर हो जाएगा।

– यदि बाल झड़ रहे हैं तो जैतून का तेल गर्म करके उसमें एक चम्‍मच मधु व एक चम्‍मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर सिर पर लगाएं और 15 मिनट गर्म पानी से बाल धुल लें।

दांत दर्द कर रहा है तो पांच चम्‍मच मधु में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर दर्द वाले स्‍थान पर लगाने से दर्द दूर हो जाएगा।

– कोलेस्‍ट्राल घटाना है तो आधा लीटर चाय में तीन चम्‍मच मधु व तीन चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पियें।

– सर्दी-जुकाम से निजात के लिए एक चम्‍मच मधु में चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें। इससे पुराने कफ और सर्दी में भी आराम मिलता है।

– वीर्य की गुणवत्‍ता बढ़ाने के लिए रात को सोने से पहले दो चम्‍मच मधु का सेवन करें।

– जो महिलाएं गर्भ धारण नहीं पातीं उन्‍हें एक चम्‍मच मधु में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाकर मसूढ़ों पर लगाना चाहिए।

मधु और दालचीनी पाउडर के फ़ायदे

Shahad aur dalchini
Shahad aur dalchini

– पेट दर्द से परेशान हैं तो शहद और दालचीनी का पाउडर मिलाकर लेना चाहिए। मधु व दालचीनी बराबर-बराबर मात्रा में लेने से गैस की समस्‍या दूर हो जाती है।

– मधु में कई तरह के विटामिन व भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करने के लिए नियमित शहद और दालचीनी पाउडर का सेवन करना चाहिए। यह वायरस व बैक्‍टीरिया से भी बचाता है। सेहत के लिए भी उत्‍तम है।

– लंबी आयु के लिए चाय में मधु व दालचीनी पाउडर मिलाकर पीना चाहिए। तीन कप पानी में चार चम्‍मच मधु व एक चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिलाकर चाय बनाएं। प्रतिदिन तीन बाद आधा कप पीयें। इससे त्‍वचा में झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और त्‍वचा साफ व ठीक रहती है।

– वजन घटाने में भी शहद और दालचीनी पाउडर का कोई जवाब नहीं है। प्रतिदिन सुबह एक कप गर्म पानी में मधु व दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से वजन घटता है और कमजोरी भी नहीं आती।