सेमल के वृक्ष एक बहुत ही प्रसिद्ध हैं जो हमारे आसपास कहीं भी मिल जाता है। इसकी लकड़ी किसी इमारती कार्य के उपयोग में नहीं आती, केवल जलाने के काम आती है। इसे काटन ट्री Cotton Tree भी कहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम Ceiba Pentandra हैं। इसकी छाल, जड़, कांटे व रूइयां बड़े काम की हैं। इसकी रूइयां बड़ी मुलायम होती हैं। रूइयों को तकिया में भरा जाता है, इसकी रूई की तकिया लगाने से सिर दर्द नहीं होता और अच्‍छी नींद आती है।

सेमल के लाल फूल
Semal – Silk Cotton Flowers

यह वृक्ष उष्ण-कटिबंधीय व सीधा होता है तथा सीधे ऊपर की ओर भागता है। इसका तना काफी मोटा है। फूल लाल और सुंदर होते हैं जिसमें पांच पंखुड़ियां होती हैं जो बसंत ऋतु शुरू होने के पूर्व ही आ जाती हैं। इसका फल कैप्‍सूल की तरह से लंबा होता है जिसमें से पक जाने पर रूई निकलती है। इसका तना कांटेदार होता है और बहुत मजबूत कांटे जो लगभग एक इंच के होते हैं, इसके तने पर मिलते हैं।

यह तो हुआ सेमल का थोड़ा सा सामान्‍य परिचय। इसके अलावा इसकी छालों व जड़ों में विशेष औषधीय गुण होते हैं जो हमें अनेक प्रकार के रोगों से बड़ी आसानी से निजात दिला देते हैं। आज हम सेमल के इन्‍हीं गुणों की आपसे चर्चा करने जा रहे हैं।

Semal - Silk Cotton Fruit
Semal – Silk Cotton Fruit

 

सेमल के औषधीय गुण

– Kapok Tree के कांटों व छाल में फोड़े-फुंसियों से लड़ने की शक्ति विद्यमान होती है। यदि चेहरे पर फोड़े-फुंसी निकल आएं तो इसके काटों या छाल को घिसकर लगाने से ठीक हो जाते हैं।

– सेमल के फूल के डोडों को सब्जी बनाकर खाने से आंव‌ _ Colitis की बीमारी ठीक हो जाती है।

– सेमल के डोडों का एक-एक चम्‍मच चूर्ण घी के साथ सुबह-शाम सेवन करने और ऊपर से दूध पीने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है।

– नवजात शिशुओं की माताओं में यदि दूध कम होता हो तो सेमल की जड़ की छाल को बारीक पीसकर पाउडर बना लें। इसके सेवन से स्‍तनों में दूध की वृद्धि होती है।

Semal - Silk Cotton Fresh Fruit
Semal – Silk Cotton Fresh Fruit

– सेमल के कांटों पर गांठ होती है। इस गांठ को घिसकर लगाने से स्‍तनों का ढीलापन दूर होता है तथा स्‍तन सुंदर व सुडौल हो जाते हैं।

– सेमल की छाल को कूटकर मधु के साथ सेवन करने से गर्मी दूर होती है तथा प्रदर रोग से छुटकारा मिलता है।

– जली हुई त्‍वचा पर सेमल की छाल को घिसकर लगाने से आराम मिलता है।

– शरीर की गर्मी दूर करने के लिए रात को सोते समय सेमल का गोंद पानी में भिगो दें। सुबह उसमें मिसरी मिलाकर खाने से शरीर की गर्मी भी दूर होती है और ताकत भी आती है।

– सेमल की जड़ का पाउडर काली मिर्च व सोंठ मिलाकर लेने से खांसी ठीक हो जाती है।

Keywords – Semal Ke Gun, Semal Ke Labh, Semal Ke Phal, Semal Ke Phool, Bombax Ceiba, Ceiba Pentandra, Kapok Tree, Kapok Fiber