विटामिन सी से भरपूर नींबू में बड़े औषधीय गुण होते हैं। एक तो यह हर समय सर्वसुलभ है। मौसम कोई हो, नींबू आपके आसपास मौजूद रहता है। इसका इस्‍तेमाल कर कई प्रकार के स्‍वास्थ्‍य व सौंदर्य संबंधी समस्‍याओं से निजात पाई जा सकती है। क्या आप नींबू को सिर्फ़ उसके स्वाद की वजह से जानते हैं, अगर हाँ, नींबू के फायदे जानने के लिए यह लेख आगे पढ़िए।

नींबू के फायदे

नींबू के गुण और लाभ

बालों के लिए

– एक सप्‍ताह तक नियमित नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर रात में सोने के पूर्व बालों में लगाकर हल्‍का मालिस करें। सुबह नहा लें और बालों को अच्‍छी तरह धुल लें। इस प्रयोग से बालों की खुश्‍की दूर हो जाती है और बालों में चमक आ जाती है।

– पानी में नींबू का रस मिलाकर बाल धोने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है, बाल मुलायम हो जाते हैं और उनकी खुश्‍की व रूसी ख़त्म हो जाती है।

– यदि नारियल के तेल में नींबू का रस व कपूर मिलाकर सिर की मालिश करें तो बालों के अनेक प्रकार के रोग समाप्‍त हो जाते हैं।

चेहरे के लिए

– नहाने के पहले चेहरे पर नींबू के छिलके मसल लें और दो-तीन मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। इससे चेहरे का रंग साफ़ हो जाता है, यह ब्‍लीचिंग का काम करता है।

– गुलाब जल व नींबू का रस बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग़ चले जाते हैं, चेहरा स्‍वच्‍छ व साफ़ हो जाता है। त्‍वचा मुलायम हो जाती है।

तुलसी की पत्तियों का रस व नींबू का रस बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से चेहरे की झाइयां व दाग़ चले जाते हैं।

– चेहरे पर यदि जलने का काला दाग़ है तो टमाटर के गूदे में नींबू का रस मिलाकर लगाने से ख़त्म हो जाएगा।

विभिन्‍न रोगों की औषधि

– नींबू काटकर आधे नींबू में काला नमक मिलाकर चूसने से बदहज़मी में आराम मिलता है।

– गर्म पानी में नींबू व शहद मिलाकर पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है।

– नींबू रस व मधु मिलाकर पीने से गैस की समस्‍या दूर होती है। यह कफ व शरीर के टॉक्सिंस को भी बाहर निकालता है।

– नींबू के आधा कटे टुकड़े में सेंधा नमक डालकर गर्म कर उसे चूसने से भूख व पेट दर्द की समस्‍या दूर होती है।

– यदि सिर चकरा रहा है, चक्‍कर आ रहा है या उल्‍टी की शिक़ायत है तो नींबू दो भागों में काट लें, आधे भाग नींबू लें और उस पर काला नमक व काली मिर्च का चूर्ण छिड़क दें। उसे चूसने से सिर दर्द, चक्‍कर आना, मिचली आने की समस्‍या समाप्‍त हो जाती है।

– यदि हैजा की बीमारी से पीड़ित हैं तो एक गिलास पानी में एक नींबू का रस व एक चम्‍मच चीनी का पाउडर मिलाकर पीने से तुरंत आराम मिलेगा।

– सुबह एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस व एक चम्‍मच मधु मिलाकर पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफ़ी लाभप्रद है। इससे वज़न भी कम होता है और त्‍वचा में निखार भी आता है। किडनी में पथरी की आशंका भी दूर होती है। यह मेटाबलिज़्म सही करता है, दिन भर ऊर्जावान बनाए रखता है। किसी तरह की थकान नहीं होने देता। दिन भर मूड फ्रेश रहता है।

– नींबू में विटामिन सी पर्याप्‍त मात्रा में होता है जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में सहायता करता है और प्रतिरोधक क्षमता को सही रखता है। नींबू में मौजूद पोटैशियम दिमाग़ को संतुलित व ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।