बालों का सफेद होना एक आम समस्‍या बनती जा रही है। कम उम्र में बालों का सफेद होना खलता है। हालांकि उम्र बढ़ने पर भी लोग चाहते हैं कि बाल काले ही रहें क्‍योंकि काले बाल ही अच्‍छे लगते हैं। जब बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी हो जाती है तब बाल सफेद होने लगते हैं। आमतौर पर बालों को काला करने के लिए बहुत सारे लोग कलर का प्रयोग करते हैं। यह नुकसान करता है और स्‍थाई इलाज भी नहीं है। आज हम आपको ऐसा घरेलू इलाज बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ आपके बालों को काला करने में मदद करेगा बल्कि उन्‍हें कोई नुकसान भी नहीं होगा।

बालों को काला करने के उपाय
Natural black hair

बालों को काला करने के नैचुरल तरीके

आंवला का प्रयोग नियमित करें। यदि ताजा आंवला न मिले तो आंवला चूर्ण का ही प्रयोग करें। इसे भोजन में भी शामिल कर सकते हैं।

– आंवला व मेंहदी का घोल मिलाकर बालों पर लगाएं। आंवले को बारीक काटकर नारियल तेल में डालकर गर्म कर लें और बालों में लगाएं।

– बालों को काला करने के लिए आंवला का रस व बादाम का तेल मिलाकर लगाया जाता है।

– पानी में काली मिर्च के कुछ दाने उबाल लें। पहले बाल धुल लें उसके काली मिर्च के साथ उबाला गया पानी बालों में डालें। नियमित यह प्रयोग करने से बाल काले होने लगते हैं।

– ब्लैक टी या कॉफी के अर्क से धुलने पर बाल काले होने लगते हैं। ऐसा दिन में दो बार करना चाहिए। ब्‍लैक टी बनाने के लिए पानी गर्म करें और उसमें 2 चम्‍मच चाय की पत्ती डाल कर खौला लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान कर बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद बालों में शैंपू नहीं लगाना चाहिए, अन्‍यथा असर नहीं करेगा।

– कढ़ी पत्ता भोजन में शामिल करें, इसकी चटनी बनाकर भी खाया जा सकता है। कढ़ी पत्ता पीसकर बालों में लगाने से भी बालों का सफेद होना रुक जाता है। दक्षिण भारत में इसका प्रयोग बहुत ज्‍यादा होता है, इसलिए वहां असमय बाल सफेद होने की समस्‍या कम आती है।

– एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी बालों का सफेद होना बंद हो जाता है और बालों का झड़ना भी रुक जाता है।

Natural Ways to Color Your Hair

– समान मात्रा में मेंहदी व दही को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे बालों में सप्‍ताह में एक बार लगाएं। बाल काले होने लगेंगे।

– नहाने से पहले बालों में प्‍याज का रस लगाकर कुछ देर छोड़ दें। इसके बाद नहा लें। इससे बाल काले होने लगेंगे, झड़ना भी रुक जाएगा तथा बालों में चमक आएगी।

– भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ों का पेस्‍ट बनाकर नारियल तेल में मिलाकर लगाने से बाल काले होने लगेंगे। इसे लगाकर एक घंटा छोड़ देना चाहिए। इसके बाद बालों को गुनगुने गर्म पानी से धुल लेना चाहिए।

– सप्‍ताह में एक बार देशी गाय का दूध लगाने से भी बाल काले होने लगते हैं। गाय के घी से मालिश करने से भी बालों का सफेद होना रुक जाता है और धीरे-धीरे बाल काले होने लगते हैं।

– मीठी नीम के पत्ते को नहाने के पानी में डालकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद उसी पानी से नहा लें।

– कढ़ी के पत्तों व आंवला को बारीक काटकर नारियल तेल में गर्म कर लें और बालों पर लगाएं। कुछ ही दिन में बाल काले होने शुरू हो जाते हैं।

– सिर की त्‍वचा पर आंवला का रस लगाने से बाल काले होते हैं, ज़्यादा उगते हैं, मुलायम होते हैं और उनमें चमक आती है।