गंदगी कहीं हो, सौंदर्य को ख़राब कर देती है। मुहल्‍ले में हो तो मुहल्‍ले का सौंदर्य प्रभावित होता है और शरीर में हो तो शरीर का सौंदर्य प्रभावित होता है। ऐसे ही बहुत दिनों तक नाभि में गंदगी रहने से वहाँ कालापन आ जाता है। ख़ासकर महिलाओं के लिए यह चिंताजनक होता है। पूरी शरीर सुंदर हो और नाभि पर काले धब्‍बे हों तो दूसरे को बुरा लगे या न लगे लेकिन स्‍वयं को हीन भावना से भर देता है। ब्‍लैक स्‍पॉट ख़त्‍म करने के लिए अनेक प्रकार की औषधियाँ आती हैं, जिनमें केमिकल पड़े होते हैं, ये नाभि का कालापन तो दूर कर देते हैं लेकिन त्‍वचा पर उनका दुष्‍प्रभाव भी पड़ता है।

आइए हम आपको बताते हैं कि फलों, सब्ज़ियों व अन्‍य घरेलू प्रयोगों से कैसे नाभि के कालेपन को दूर कर शरीर के सौंदर्य को समग्रता प्रदान की जा सकती है।

नाभि का कालापन

नाभि का कालापन यूँ दूर करें

– नाभि का कालापन दूर करने के लिए आपको अपने घर एक पेस्‍ट तैयार करना होगा और वह भी बिल्‍कुल घरेलू सामानों से, जो किसी तरह का नुक़सान नहीं पहुंचाएगा, साथ ही कालेपन को दूर करते हुए त्‍वचा की नैसर्गिक चमक को बरक़रार रखेगा। इसके लिए एक चुटकी मुल्‍तानी मिट्टी लीजिए और उसमें दो-दो बूंद बादाम का तेल, नींबू का रस व गुलाब जल मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए। अब नहाने के पंद्रह मिनट पहले इसे नाभि पर लगा लें। उसके बाद नहा लें और नाभि पर लगा पेस्‍ट अच्‍छी तरह से धुल दें। इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में नाभि का कालापन दूर हो जाएगा और त्‍वचा की चमक अपने मूल स्‍वरूप में लौट आएगी।

– यदि नाभि में कालापन ज़्यादा हो गया है तो घबराने की बात नहीं है। थोड़ा सा उबला हुआ आलू लें और उसे कुछ देर नाभि पर मसलें। इस प्रयोग से सघन कालापन भी दूर हो जाता है।

– पके हुए पपीते का गूदा भी नाभि के कालेपन को दूर करने का कारगर उपाय है। थोड़ा सा पके पपीते का गुद्दा लें और कुछ देर नाभि पर अच्‍छी तरह से मसलें, कुछ ही दिनों के प्रयोग से नाभि का कालापन दूर हो जाता है।

अन्य घरेलू उपाय

– गर्मी के मौसम में पसीने बहुत होते हैं, इससे दुर्गंध तो आती ही है, नाभि में मैल भी जम जाती है। इसलिए सुबह-शाम नाभि को हल्‍के गर्म पानी या ताज़े पानी से ज़रूर साफ़ करें। जैसे रात को सोते समय आप चेहरे से मेकअप रिमूव करके सोती हैं, वैसे ही नाभि से भी मेकअप रिमूव करके सोना चाहिए। नाभि पर मेकअप रिमूवर इयर बड पर लगा कर हल्‍के हाथ से दो-तीन बार साफ करने से कालापन दूर हो जाता है। यदि मेकअप रिमूवर न हो, तो ऑलिव ऑइल, क्लेजिंग मिल्क से भी उसे साफ़ किया जा सकता है।

– जाड़े के दिनों में जब पछुआ हवा चलती है तो अक्‍सर होंठ फटने लगते हैं और कभी-कभी इतना अधिक फट जाते हैं कि ख़ून निकलने के साथ ही दर्द भी होता है। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रात को सोते समय नाभि पर सरसों का तेल लगाकर सोना चाहिए।