मेथी के छोटे दानों में बड़ी ताकत है। इसमें अनेक पोषक तत्‍व प्रोटीन, फ़ाइबर, विटामिन सी, नैसिन, पोटैशियम, आयरन और एल्‍कालाड्यस आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें ऑस्ट्रियोजेन जैसे गुणों से भरपूर डाइसोजेनिन भी होता है। मेथी के दाने में मौजूद फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ अलब्यूमिन आदि हमारा पोषण करते हैं। शरीर के लिए अति आवश्‍यक तत्‍व फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि भी मेथी में मौजूद होते हैं। इसीलिए स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक होने के साथ ही मेथी का सेवन करके कई बीमारियों को ख़त्‍म करने की क्षमता देता है। इसके सेवन से जहां मोटापा दूर होता है, किडनी स्‍वस्‍थ होती है, पाचन शक्ति मज़बूत होती है, वहीं पथरी को शरीर से बाहर निकालने की यह अच्‍छी औषधि है।

मेथी का सेवन करने के फ़ायदे

मेथी का सेवन और औषधीय प्रयोग

– रात को सोते समय एक बड़ा चम्‍म्‍च मेथी का दाना दो गिलास पानी में भिगो दें, सुबह छान कर पी लें। इससे मोटापा दूर होता है और किडनी स्‍वस्‍थ होती है।

– सिर के बालों की जड़ मज़बूत करने के लिए मेथी एक कारगर औषधि है। जहां से बाल झड़ गए हैं, मेथी वहां पुन: बाल उगाने की क्षमता रखती है। इसे भोजन में शामिल करने से भी बालों को मज़बूती मिलती है, इसमें मौजूद प्रोटीन आपके बालों की अच्‍छी तरह से देखभाल कर लेते हैं।

– मेथी में मौजूद पर्याप्‍त मात्रा में फ़ाइबर की मात्रा आपके शरीर की अतिरिक्‍त कैलरी को जला देती है। इसके लिए सुबह खाली पेट मेथी चबाना चाहिए।

– मेथी का सेवन करने से पथरी पेशाब के रास्‍ते बाहर निकल जाती है। किडनी की पथरी के लिए यह रामबाण इलाज है। इसके सेवन से पेट दर्द व जलन समाप्‍त हो जाती है तथा पाचन शक्ति मज़बूत होती है।

– मेथी का साग खाने से खून में चीनी की मात्रा नियंत्रित होती है। शुगर के मरीजों को मेथी का साग ज़्यादा लाभकारी होता है। शुगर के लिए नियमित एक चम्‍मच मेथी का दाना पानी के साथ लेने से भी आराम मिलता है।

मेथी के फ़ायदे

– मेथी का नियमित उपयोग ब्‍लडप्रेशर, शुगर व कब्‍ज़ में भी लाभकारी है। ब्‍लडप्रेशर व कब्‍ज़ में मेथी की सब्ज़ी में अदरक, गर्म मसाला डालकर खाने से लाभ होता है। शुगर में दिन में दो बार मेथी का पानी पीने से आराम मिलता है।

– मेथी में भरपूर मात्रा में पाचन शक्ति मौजूद होती है जो जठराग्नि को अधिक गतिशील बनाती है। इससे पाचन क्रिया सही हो जाती है।

– मेथी का सेवन नियमित रूप से करें तो यह मस्तिष्‍क की क्रियाशीलता बढ़ती है।

– स्‍तंभन शक्ति बढ़ाने में भी मेथी का अहम योगदान है। एक शोध के दौरान पाया गया कि मेथी के इस्‍तेमाल से एक चौथाई सेक्‍स क्षमता बढ़ी है। विशेषज्ञों के अनुसार यह सीधे मनुष्‍य के सेक्स हार्मोन्स में वृद्धि करती है। इसीलिए भारतीय करी व व्‍यंजनों में मेथी का नियमित इस्‍तेमाल किया जाता है।

Keywords – Methi Ka Sevan Aur Uske Fayde, Methi Ke Fayde, Methi Dana, Methi Ke Labh, Methi Ke Health Benefits, Fenugreek Health Benefits