आमतौर पर हम मच्‍छरों के प्रकोप से बचने के लिए कोई रासायनिक टिकिया, लिक्विड या क्‍वायल उपयोग में लाते हैं।  यह मच्‍छरों को भगा तो देता है लेकिन हमारे कमरे का वातावरण भी दूषित कर देता है। एक क्‍वायल का धुआं, सौ सिगरेट के धुओं के बराबर नुकसान पहुंचाता है। आइए हम आपको बताते हैं मच्छर भगाने के देशी व हानिरहित तरी‍के …

मच्छर भगाने के उपाय

मच्छर भगाने के देशी नुस्खे

– आलआउट की केमिकल वाली खाली रिफिल को नीम के तेल से भर दें और उसमें थोड़ा कपूर डालकर कर मशीन में लगा दें। मच्‍छर विदा हो जाएंगे।

– लालटेन में मिट्टी का तेल डाल दें, उसमें तीस बूंद नीम का तेल डालें और 20 ग्राम नारियल के तेल में दो टिक्‍की कपूर डालकर घोल लें, उसे भी मिट्टी के तेल में मिला दें। अब लालटेन जला दें, पूरी रात मच्‍छर नहीं आएंगे।

– नारियल व नीम के तेल का दीपक जलाने से भी मच्‍छर भाग जाते हैं।

– नींबू के आधे कटे भाग में 10-15 लौंग खोंस दीजिए और अपने बिस्‍तर के पास रख लीजिए। रात भर मच्‍छर नहीं आएंगे।

– एक केरोसीन तेल के बड़े घरेलू लैम्प में 30 से 40 बूँद नीम का तेल, 20 ग्राम कपूर और थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर जलाने से मच्छर काफ़ूर हो जाते हैं।

– सरसों के तेल में समान मात्रा में अजवाइन पीसकर मिलाएँ और इसमें गत्ते के टुकड़ों को तर करके कमरे में चारों तरफ़ ऊपर रख दें, इससे भी मच्छर कमरे में नहीं आते हैं।

– संतरा खाने के बाद उनके छिलकों को सुखा लें और कोयला जलाकर उनपर इन्हें रखकर धुँआ सुलगाने से भी कमरे के मच्छर फुर्र हो जाते हैं।

मच्छर भगाने के टिप्स
मच्छर भगाने के टिप्स

मच्छर भगाने के टिप्स

– गेंदे के फूल की ख़ुशबू भी मच्छर भगाने में प्रयोग की जाती है, इसलिए आप इन्हें घर की बालकनी या बगीचे में उगा सकते हैं ताकि मच्छर भाग जाएँ।

– रात को सोते समय खुली त्वचा पर सरसों का तेल मलकर सोने से मच्छर नहीं काटते हैं।

तुलसी के पत्तों का रस शरीर पर मलने से भी मच्छर आपको नहीं काटते हैं।

– सोयाबीन का तेल भी मच्छर भगाने में कारगर है, आप सोते समय इसे भी खुली त्वचा पर हल्का हल्का मालिश कर सकते हैं।

– नारियल तेल में लौंग का तेल मिलाकर त्वचा पर लगाने से मच्छर नहीं काटते हैं।

– नीम की पत्तियाँ सुलगाने से भी मच्छरों से छुटकारा मिल सकता है।

– मच्छरों से निजात पाने के लिए आप मच्छरदानी का प्रयोग कर सकते हैं।

– आजकल बाज़ार में मच्छर भगाने के लिए इलेक्ट्रिक बैट भी आते हैं, जिनके प्रयोग से मच्छर मारे जा सकते हैं।

Keywords – Mosquito Bite, Mosquito Problem, Mosquito Disease, Mosquito Repellent, Machchhar Bhagane Ke Tips, Machchar Bhagane Ke Upay