लहसुन के हज़ार गुण हैं। अनेक बीमारियों में एक कली लहसुन का सेवन ही काफ़ी है। रासयनिक विश्‍लेषकों के अनुसार लहसुन में प्रोटीन 6.3 प्रतिशत, वसा 0.1 प्रतिशत, कार्बोज 21 प्रतिशत, खनिज पदार्थ 1 प्रतिशत, चूना 0.3 प्रतिशत व लौह तत्‍व 1.3 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन ए, बी, सी व सल्फ्यूरिक एसिड विशेष मात्रा में मौजूद होता है।

मॉस्को के नेशनल कार्डियोलॉजिकल रिसर्च सेंटर में किए गए शोध से यह बात सामने आई कि लहसुन रक्‍त में कोलेस्‍ट्राल की मात्रा को नियंत्रित करता है। 12 सप्‍ताह तक किए गए शोध के दौरान 42 लोगों का परीक्षण किया गया। शोधार्धियों ने पाया कि लहसुन खाने के बाद खून में 7.6 प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल में गिरावट आई है। इसका अर्थ यह हुआ कि अगर प्रतिदिन लहसुन का सेवन किया जाए तो दिल की धमनियों के संकरे होने का ख़तरा कम हो जाता है और यह हार्ट अटैक की आशंका को भी दूर कर देता है।

लहसुन का सेवन और फ़ायदे
Lahsun garlic benefits in Hindi

लहसुन का सेवन और फ़ायदे

– विटामिन सी की कमी से रक्‍त अल्‍पता की बीमारी हो जाती है, ऐसे लोगों को लहसुन का सेवन अवश्‍य करना चाहिए। इसमें पर्याप्‍त मात्रा में मौजूद लौह तत्‍व रक्‍त निर्माण में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्‍कर्वी रोग को दूर रखता है।

– नियमित लहसुन का सेवन करने से ट्यूमर 50 से 70 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

– जो लोग कॉलेस्ट्रोल से प्रभावित हैं उनके लिए लहसुन अमृत तुल्‍य है, यह कॉलेस्ट्रोल को कम करता है।

– लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास करता है, ख़ासकर कैंसर से लड़ने की क्षमता विकसित करता है और कैंसर की रोकथाम करता है। इसमें कैंसर निरोधी तत्‍व पाए जाते हैं।

– गर्भवती महिला को यदि हाई ब्‍लडप्रेशर की शिक़ायत है तो उसे नियमित लहसुन का सेवन करना चाहिए।

Garlic Health Benefits in Hindi

लहसुन के फ़ायदे
Lahsun ke fayde

– लहसुन का नियमित सेवन कफ व जुकाम आदि को दूर रखता है।

– लहसुन एंटी बायोटिक का भी काम करता है जिसकी वजह से रोगाणु नष्‍ट हो जाते हैं।

– एक भाग लहसुन का रस व तीन भाग पानी मिलाकर घाव धोने से घाव जल्‍दी ठीक होता है।

– लहसुन का नियमित प्रयोग दांत की हड्डियों के आसपास होने वाले संक्रमण को भी दूर रखता है।

– लहसुन में सल्फाइड पाया जाता है जो हृदय वाहिनी तंत्र को सही रखता है।