रोज़ एक केला खाना स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है। एक तो यह सर्वसुलभ है और हर मौसम में उपलब्‍ध है। इसका सेवन सभी को फ़ायदा करता है लेकिन महिलाओं को विशेष रूप से फ़ायदा करता है। यह महिलाओं में पोटैशियम की कमी नहीं होने देता जिसके कारण स्‍ट्रोक की आशंका नहीं के बराबर होती है। इसमें थाइमिन, नियासिन व फोलिक एसिड के रूप में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए व बी मिलता है। इसके अलावा विटामिन सी, ई, मिनिरल्‍स, पोटैशियम, जिंक, आयरन आदि कई पोषक तत्व होते हैं जो हमें भरपूर ऊर्जा प्रदान करते हैं। काम या व्‍यायाम करने के बाद केले का सेवन लाभप्रद है। इसमें प्राकृतिक रूप से शुगर होता है जो तत्‍काल थकान दूर कर देता है। केले का सेवन कई बीमारियों से बचाता है।

केला सेवन

केला सेवन के लाभ

– रोज़ एक केला खाने या उसका सेक पीने से वज़न बढ़ता है। काफी दुबले-पतले लोगों को रोज़ एक केले का सेवन करना चाहिए।

– गर्भवती महिलाओं को रोज़ केले का सेवन करना चाहिए, इससे उन्‍हें पर्याप्‍त पोषक तत्‍व मिल जाते हैं।

– सुबह के नाश्‍ते में केले का सेवन करने से पर्याप्‍त ऊर्जा मिल जाती है। इसमें शुक्रोज़, फ्रक्‍टोज़ व ग्‍लूकोज़ आद पोषक तत्‍व भी मिलते हैं। जो दिन भर खाना नहीं खा पाए हैं, उन्‍हें केला खा लेने से तत्‍काल ऊर्जा मिल जाती है।

– मधु में केले का गूदा गूंथकर खाने से दिल मज़बूत होता है और दिल की बीमारियों की आशंका समाप्‍त हो जाती है।

– केला रक्‍त में हीमोग्‍लोबीन को बढ़ाता है जिससे एनिमिया की समस्‍या समाप्‍त हो जाती है। एनिमिया से प्रभावित लोगों को केले का नियमित सेवन करना चाहिए।

– केले में मौजूद पोटैशियम उच्‍च रक्‍तचाप, हार्ट अटैक व हाइपरटेंशन को नियंत्रित करता है।

– अनिद्रा से पीड़ित व्‍यक्ति को दूध में केला व शहद मिलाकर पीना चाहिए। इससे अनिद्रा की समस्‍या समाप्‍त हो जाती है।

– केले में मौजूद पोषक तत्‍व बच्‍चों के विकास में लाभकारी हैं।

अन्य लाभ –

– केला कब्‍ज़ का नाश कर पाचन शक्ति को मज़बूत करता है। दही के साथ केला खाने से पेचिश में आराम मिलता है।

– केला तनाव से भी मुक्ति दिलाता है। डिप्रेशन दूर करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, ट्रायफोटोपन मस्तिष्‍क को रिलैक्‍स कर देता है।

– रोज़ एक केला खाने से अल्‍सर के मरीजों को लाभ होता है।

– रोज़ खाना खाने के बाद केले का सेवन मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है।

– केले को चीनी व इलायची चूर्ण के साथ खाने से खट्टी डकारें आना बंद हो जाती हैं।

– आंवले का रस, चीनी व केले का सेक पीने से बार-बार पेशाब आने की समस्‍या दूर हो जाती है।

– बालों व त्‍वचा को भी केला फ़ायदा पहुंचाता है। त्‍वचा में निखार के लिए कच्‍चे केले को दूध में मिलाकर लगाया जाता है।

– महिलाओं में रक्‍त प्रवाह की समस्‍या अधिक हो तो केला दूध में मिलाकर खाना चाहिए।

केले का छिलका

केले के छिलके के गुण

– केले के छिलके का पेस्‍ट सिर दर्द में रामबाण है। केले के छिलके को पीसकर दर्द वाले स्‍थान पर लगाकर पंद्रह मिनट छोड़ देने से सिर दर्द गायब हो जाता है। सिर दर्द रक्‍त की धमनियों में तनाव के कारण होता है। केले के छिलके में मैग्नीशियम होता हो जो धमनियों में जाकर तनाव को दूर कर देता है। इसका प्रयोग चोट वाले स्‍थान या मधुमक्‍खी काटने वाले स्‍थान पर करने से भी दर्द तुरंत चला जाता है। इसे पीसकर लगाने से जलन भी शांत हो जाती है।

– केले के छिलके में भी प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व व कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैगनीशियम व मैंगनीज आदि पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबलिज़्म के लिए काफ़ी उपयोगी हैं।

– चीन में हुए एक शोध के अनुसार केले के छिलके में सेरोटोनिन हार्मोन को सामान्य बनाए रखने के गुण होते हैं। यह हार्मोन व्‍यक्ति को ख़ुश रखता है।

– यदि केले के छिलके को दांतों पर रगड़ा जाए तो उसमें मौजूद पोटैशियम, मैगनीशियम व मैंगनीज दांतों का पीलापन दूर कर देते हैं और उनमें चमक आ जाती है।

दूसरे गुण –

– शरीर में निकले वाट्र्स, मुहांसे या मस्सों पर केले के छिलके रगड़कर रातभर छोड़ देने से वाट्र्स, मुहांसे व मस्से गायब हो जाते हैं और दोबारा उस जगह पर नहीं निकलते हैं।

– केले के छिलके को अंडे की जर्दी में पीसकर लगाने से चेहरे की झुर्रियां चली जाती हैं। केले के छिलके को त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा में पानी की कमी पूरी होती है।

– केले के छिलके में ल्यूटेन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारी आंखों को अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाता है। केले के छिलकों को आंखों पर पांच मिनट रखने से थकान दूर हो जाती है।

Keywords – Banana Health Benefits, Banana Peel Benefits, Kela Khane Ke Labh, Kele Ke Chhilke Ke Labh