मोटापा घटाने के लिए लोग आजकल बहुत परिश्रम कर रहे हैं। कोई जिम जा रहा है तो कोई पार्कों में टहल रहा है। कुछ लोग योगाभ्यास कर रहे हैं तो कुछ लोग अपनी डाइट कम करके मोटापा घटाना चाहते हैं। लेकिन आज हम आपको जीरा खाकर मोटापा कम करने के नुस्खा बता रहे हैं।

मोटापा घटाना

जीरा के पोषक तत्‍व

मोटापा कम करने में जीरा सिर्फ़ सहायक ही नहीं है, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व भी होते हैं जो शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसमें लौह तत्‍व, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम व फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। भारत, मैक्सिको व उत्‍तरी अमेरिका में इसका सर्वाधिक प्रयोग किया जाता है।

जीरा के गुण

1. शरीर में चर्बी नहीं जमने देता है

जीरा के बारे में आप सभी जानते होंगे। यह हमारे घर में सब्ज़ियों, दाल व चावल आदि में पड़ता है। जीरा के पाउडर में यह गुण होता है कि इसके सेवन से शरीर में वसा का अवशोषण कम होता है। इसलिए इसका नियमित सेवन वज़न कम करने में काफ़ी सहायक होता है। इसलिए जीरा खाकर वज़न कम करना संभव है।

2. पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

जीरा के नियमित सेवन से अनेक प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। पेट की सभी समस्‍याओं में यह उपयोगी है। पाचन तंत्र को दुरुस्‍त कर शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा प्रदान करता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है और मेटाबॉलिज्‍म का स्‍तर तेज़ होता है। यह पाचन तंत्र को सही रखने के साथ ही चर्बी गलाने की रफ़्तार को भी तेज़ करता है।

Lose weight tips hindi

 

जीरा खाकर मोटापा कम कैसे करें?

प्रयोग 1. रात को सोते समय एक गिलास पानी में एक एक बड़ा चम्मच जीरा भिगो दें। सुबह इसे धीमी आंच पर उबालें और छानकर चाय की तरह चुस्‍की लेकर पियें। बचा हुआ जीरा चबाकर खा जाएं। इसके नियमित सेवन से शरीर की अनावश्‍यक चर्बी बाहर निकल जाती है। इसका सेवन करने के बाद एक घंटे तक कुछ खाना-पीना नहीं चाहिए।

प्रयोग 2. काला नमक, जीरा व भुनी हुई हींग समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। इसे दही के साथ एक से तीन ग्राम मात्रा में लेने से शरीर की अनावश्‍यक चर्बी ख़त्‍म होने लगती है, साथ ही यह रक्‍त संचार को भी ठीक करता है। इससे कोलेस्‍ट्राल भी घटता है। इसका सेवन यदि सुबह-शाम करें तो ज़्यादा फ़ायदेमंद है। शाम को या रात को भोजन करने के दो घंटे बाद जीरा खाकर मोटापा घटाना आसान होता है।

मोटापा कम करते समय परहेज़

जीरा खाकर वज़न कम करते समय तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, गुटका, जर्दा-सुपारी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। इनका सेवन करने से औषधि अपेक्षित लाभ नहीं पहुंचाती। तंबाकू की लत से मुक्ति पाने के लिए जानकारी यहाँ है।

loading...