जांघों का कालापन या डार्कनेस महिला और पुरुष दोनों के सा‍थ एक उम्र के बाद होने लगती है। कुछ लोगों को बहुत कम उम्र में ही यह समस्‍या उत्‍पन्‍न हो जाती है। यदि पावों की त्‍वचा की सही देखभाल की जाए तो जांघों के कालेपन या डार्कनेस की समस्‍या उत्‍पन्‍न ही नहीं होती है या कम होती है। यदि इस समस्‍या से आप परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय इससे निजात दिला सकते हैं। नींबू, मधु, हल्‍दी, बेसन, एलोवेराजैतून के तेल का प्रयोग कर इस समस्‍या से निजात पाई जा सकती है।

जांघों का कालापन

जांघों का कालापन हटाने के उपाय

– खीर के टुकड़े से जांघों को रगड़ने से कालापन दूर होने लगता है, यदि इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला ली जाएं तो यह अधिक प्रभावशाली असर करता है। खीरे में स्किन लाइटनिंग और मॉइस्चराइजिंग के तत्व होते हैं जो कालापन व सूखापन दूर करने में सहायक होते हैं।

– पपीता का स्‍क्रब त्वचा की अशुद्धियों को गहराई तक हटा देता है। पपीता का पेस्‍ट बना लें और पूरे शरीर पर नरम बाल वाले ब्रश से लगाएं, त्‍वचा में चमक आने लगेगी।

– जांघों पर मधु लगाकर पांच मिनट तक रगड़ें और बीस मिनट के लिए छोड़ दें। यह कम से कम दो सप्‍ताह करें, इससे त्‍वचा मुलायम होगी और उसमें चमक आने लगेगी।

– जांघों का कालापन दूर करने के लिए आलू बड़े काम की चीज़ है। इसका जूस निकाल लें और जांघों पर मलकर छोड़ दें। जब सूख जाए तो इसे रगड़कर छुड़ा लें। यह त्‍वचा का कालापन हटाकर उसे सुंदर बना देगा।

Reading Janghon ka kalapan hatane ke upay…

clean your dark thighs

संतरे के जूस में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी होता है और हल्‍दी में डार्कनेस हटाने वाले तत्‍व होते हैं। दोनों को मिलाकर स्‍क्रब तैयार कर लें। इसे त्‍वचा पर लगाकर छोड़ दें, जब सूख जाए तो गर्म पानी से धो लें।

– नींबू का रस त्‍वचा को साफ़ करता है, साथ ही यह मृत कोशिकाओं और त्‍वचा की अन्‍य अशुद्धियों को दूर करता है। नींबू के रस में पानी मिलाकर लगाने के पांच मिनट बाद गर्म पानी से धो लेना चाहिए।

डार्क त्‍वचा पर एलोवेरा के जैल को तब तक गोल गोल क्लॉकवाइज़ व एंटी- क्लॉकवाइज़ घुमाकर लगाएं, जब तक वह सूख न जाए, इससे त्‍वचा को पौष्टिक तत्व व एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं जो डार्कनेस को ख़त्‍म करने में मदद करते हैं। सूख जाने पर गर्म पानी से धो लेना चाहिए।

– टमाटर को डार्क स्किन पर पांच मिनट तक लगाएं, उसके बाद बीस मिनट तक उसे स्किन पर ही बांध दें। यह त्‍वचा को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करने के साथ ही त्वचा की गन्दगी को भी हटाता है और डार्कनेस को दूर करता है।

Keywords – Clean your dark thighs, Whiten your thighs skin, jangho ka kalapan, janghon ka kalapan