चेहरा सुंदर हो, उस पर लाली हो और होंठ काले हों तो कैसा लगेगा? सौंदर्य को कुछ फीका कर देगा। महिला हो या पुरुष सभी चाहते हैं उनके होंठ गुलाबी ही रहें, कालेपन की काली साया उनके होंठों पर न पड़े। होंठ गुलाबी होने से सौंदर्य बढ़ जाता है, दूसरों को तो अच्‍छा लगता ही है, स्‍वयं को भी अच्‍छा लगता है। इसके लिए बहुत से कॉस्मेटिक्स उत्‍पाद बाजार में मौजूद हैं। वे थोड़ी देर के लिए होंठों को सुंदर तो बना देते हैं लेकिन यह स्‍थाई इलाज नहीं है और साथ ही वे नुकसान भी पहुंचाते हैं। यदि इनका नियमित और ज्‍यादा दिन तक प्रयोग किया गया तो ये होंठों को काला व सूखा बना देते हैं। इसलिए आपको हम कुछ घरेलू व प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने होंठों का कालापन दूर कर सकती हैं और इनका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता।

होंठों का कालापन
Hindi Tips to Get Pink Lips

होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय

– होंठों का कालापन हटाने और उसे गुलाबी बनाने में मधु व नींबू आपकी मदद कर सकते हैं। मधु में नींबू का रस मिलाकर फ्रिज में रख दें। इसे अपने होंठों पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें, उसके बाद साफ कर लें। ऐसा दिन में दो बार करें। नींबू होंठों की कालिमा को दूर कर देता है और मधु उसे कोमल व सुंदर बनाता है।

– केवल नींबू का रस लगाने से भी होंठों का कालापन दूर हो जाता है। नींबू का रस ब्‍लीचिंग का कार्य करता है। नियमित दो माह इसका प्रयोग करने से होंठ अपने स्‍वाभाविक रंगत में आ जाते हैं।

– यदि होंठ सूख रहे हैं तो भी आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्‍योंकि यह होंठों के काले होने की शुरुआत है। इसके लिए ग्लिसरीन में नींबू का रस मिलाकर होंठों पर लगाएं। यह होंठों का सूखापन व कालापन दोनों दूर कर देगा। ग्लिसरीन से होंठ लंबे समय तक मुलायम रहते हैं।

– पानी पर्याप्‍त पीयें। शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी की कमी भी होंठों की रंगत उड़ा देता है और गुलाबीपन गायब होने लगता है।

– होंठों पर चुकंदर का टुकड़ा रगड़कर एक घंटे तक छोड़ दें, उसके बाद पानी से धुल लें। नियमित प्रयोग से धीरे-धीरे होंठ गुलाबी हो जाएंगे।

– रात को सोने से पहले होंठों पर बादाम का तेल लगाना भी कारगर उपाय है। धीरे-धीरे होंठों का कालापन दूर हो जाएगा और होंठ गुलाबी व सुंदर हो जाएंगे।

गुलाबी होंठ पाएं
Gulabi honth pane ke upay

होंठों का कालापन दूर करने के उपाय

– होंठों का कालापन दूर करने के लिए खीरे का रस लगाने से भी लाभ मिलता है।

– चीनी में नींबू का रस मिलाकर होंठों पर स्‍क्रब करने से कालापन दूर हो जाता है।

– थोड़ा सा मधु लें और उसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर होंठों पर दिन में तीन बार लगाएं। नियमित यह प्रयोग करने से होंठों की स्‍वाभाविक रंग वापस आ जाएगी।

– कुछ गुलाब की पंखुडि़यां लेकर पीस लें और उसमें थोड़ा सा मधु व मक्‍खन मिलाकर होंठों पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद उसे पानी से धुल लें। होंठों की रंगत वापस आ जाएगी।

– रात को सोते समय होंठों पर मधु लगाने से भी होंठ गुलाबी व कोमल हो जाते हैं। रात को मधु लगाने के बाद सुबह उसे गर्म पानी से साफ करना चाहिए।

– नींबू का रस और हल्‍दी मिलाकर होंठों पर लगाएं और दस मिनट बाद धुल लें। धीरे-धीरे होंठों का कालापन दूर हो जाएगा।

ध्‍यान रखने वाली बातें

– होंठों को नियमित हल्‍का सा स्‍क्रब करना चाहिए।

– कॉस्मेटिक लिपग्‍लॉस व लिपस्टिक से बचने की कोशिश करें।

– रात को सोने के पूर्व होंठों को ठीक से साफ कर लें उसके बाद थोड़ा सा माइश्चराइजर लगाएं।

– धूम्रपान से परहेज करें।

Keywords – Hoton Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay, Lips Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay, Pink Lips Pane Ke Upay, Honthon Ko Gulabi Banayein