बालों का असमय पकना, झड़ना आजकल आम बात हो गई है। कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं और झड़ने लगे हैं। इससे गंजापन बढ़ा है। पहले एक ख़ास उम्र के लोगों के ही सिर पर बाल कम दिखते थे या पके हुए दिखते थे। लेकिन आजकल तो बहुत कम उम्र में यह समस्‍या सामने आ रही है। इसके कई कारण हो सकते हैं जिसमें एक कारण कई तरह के तेल और शैम्पू का प्रयोग भी है, ख़ासकर बाहर से ख़रीदे गए तेल व शैम्पू। बाहर से तेल खरीदने से बेहतर है कि घर पर शुद्ध तेल बनाएं। जो तेल बनाने की विधि हम आपको बताने जा रहे हैं, इस विधि से बनाया गया तेल बालों का कालापन बरक़रार रखने में मदद करेगा, असमय झड़ने, खुश्‍की व रूसी आदि से भी निजात दिलाएगा।

घरेलू तेल और शैम्पू बनाने की विधि

घर का बना तेल और शैम्पू
Homemade hair oil

कैसे बनाएं तेल

किसी भी पंसारी की दुकान से लौह भस्म, ब्राहमी व लाल चन्दन 10-10 ग्राम, आंवला चूर्ण, भृंगराज चूर्ण व काफ़ी चूर्ण 25 ग्राम, मेंहदी के पत्ते 20 ग्राम, जैतून का तेल व अरंडी का तेल 50-50 ग्राम तथा नारियल का तेल 500 ग्राम खरीदें।

तीनों प्रकार के तेल एक किनारे रख दें। शेष सभी चीजों का पेस्‍ट बनाकर रात को ढंककर रख दें। सुबह लोहे की कढ़ाही आग पर चढ़ाकर तीनों तेल यानी जैतून, अरंडी व नारियल का तेल उसमें डाले और तेल में रात को बनाया हुआ पेस्‍ट डाल दें। इसमें 250 ग्राम पानी भी डाल दें। धीमी आंच पर पकने दें। जब पानी जल जल जाए, केवल तेल बचे, उसके बाद भी दस मिनट तक पकने दें। फिर आग से उतार लें और ठंडा होने पर सूती कपड़े की चार तह बनाकर उसमें तेल डालें और निचोड़कर छान लें। इसके बाद सूती कपड़े की दो तह करके एक बार फिर छानें और किसी शीशी में भरकर रख दें।  हर तीसरे दिन इस तेल को बालों में इस तरह लगाना चाहिए कि तेल बालों की जड़ों के पास त्‍वचा में समा जाए। रात को इस तेल को लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर नहा लें और बालों को ठीक से साफ़ कर लें।

Homemade shampoo
Homemade shampoo – Reetha, Shikakai, Amla

शैम्पू बनाने की विधि

किसी पंसारी की दुकान से सूखा आंवला, रीठा व शिकाकाई 200-200 ग्राम लें। तीनों को मिलाकर रख लें। एक बार के प्रयोग के लिए इसमें से बीस ग्राम मिश्रण रात को पानी में भिगो दें। सुबह इसे उबाल लें। एक उबाल के बाद आग से उतार लें और ठंडा होने पर छानकर बालों को धोएं। यह शैम्पू बाहर मिलने वाले केमिकल युक्‍त शैम्पू से लाख गुना बेहतर है। इसके नियमित प्रयोग से आप स्‍वत: इसके गुण-धर्म से परिचित हो जाएंगे।

इन घरेलू और प्राकृतिक तेल और शैम्पू से बाल काले, सुंदर और मुलायम हो जाएंगे।

Keywords – Homemade hair oil and shampoo, Reetha, Shikakai Aur Amla Shampoo, Hair Care