एक उम्र के बाद बाल झड़ने लगें तो बात समझ में आती है लेकिन युवावस्‍था में ही बाल विदा हो जाएं तो अजीब लगता है। आजकल युवाओं में तेज़ी से गंजापन बढ़ रहा है। वर्तमान समय की भागदौड़, काम का तनाव और अनियमित दिनचर्या भी इसका कारण है। समय से भोजन न कर पाना, पौष्टिक भोजन न कर पाना, जब भूख लगी तो कुछ भी खा लिया, ये सब गंजापन को बढ़ा रहे हैं। चूंकि भोजन में मिलने वाले मिनरल्‍स हमारे सिर के बालों के लिए आवश्यक हैं। बाल उगाने में जिंक, कॉपर, आयरन व सिलिका आदि तत्व महत्वपूर्ण हैं। गंजेपन का उपचार करने में जिंक लाभदायक है। केला, अंजीर, बैंगन, आलू व स्‍ट्राबेरी में जिंक की ज़रूरत भर की मात्रा पाई जाती है।

गंजेपन का उपचार

हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने में कॉपर या तांबा महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, ये हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करते हुए सिर के बालों की सुरक्षा भी करते हैं। कॉपर रक्‍त में हीमोग्‍लोबीन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। दाल, सोयाबीन व वालनट आदि से हमें कॉपर मिलता है। बालों की सुरक्षा व पोषण के लिए आयरन की भी महत्‍वपूर्ण भूमिका है। इसलिए भोजन में मदर, गाजर, चिकोरी, ककड़ी व पालक को शामिल करना चाहिए। चावल व आम में सिलिका तत्‍व पाया जाता है।

गंजेपन का उपचार

– उड़द गंजेपन का दुश्‍मन है। इसकी दाल उबालकर पीस लें और रात को सोते समय सिर पर उसका लेप करें। कुछ दिनों के प्रयोग से गंजापन समाप्‍त होने लगता है।

– मेथी में मौजूद निकोटिनिक एसिड व प्रोटीन बालों की जड़ों को पोषण देता है। इससे बाल बढ़ते भी हैं। रात को मेथी भिगो दें और सुबह उसे गाढ़ा दही में मिलाकर बालों में लगाएं। बालों को पोषण देने के साथ ही सिर की त्‍वचा की हर प्रकार की समस्‍या दूर होती है।

– धनिया गंजेपन की स्‍थायी औषधि है लेकिन इसमें थोड़ा समय लगता है। सिर पर धनिया पीसकर लगाने से बाल पुन: उगने लगते हैं।

– मुलैठी दूध में पीस लें और उसमें थोड़ी केसर डालकर रात को सोते समय सिर में लगाएं, इससे गंजेपन का उपचार होता है।

– केले के गूदा में नींबू का रस मिलाकर लगाने से बाल झड़ने की समस्‍या में लाभ होता है।

– गंजेपन के लिए अनार की पत्ती पीसकर पर सिर पर लगाने से भी लाभ होता है।

– प्‍याज काटकर उसका आधा भाग 5 मिनट तक रोज़ सिर में रगड़ें, कुछ ही दिन में बाल आने लगेंगे।

Keywords – Baldness treatment, Asamay Ganjapan, Ganjepan ka upchar, Ganjepan Ka Ayurvedic upchar, Ganjepan ka ghrelu upay