आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल आ जाने से सौंदर्य थोड़ा प्रभावित हो जाता है। इसे दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं, आमतौर पर यह ठीक नहीं होता, ठीक भी हो जाता है तो पुन: हो जाता है। इससे निजात का बिल्‍कुल घरेलू उपाय आपके घर में मौजूद है, जिसके प्रयोग से न सिर्फ़ आंखों के नीचे का कालापन दूर होगा बल्कि त्‍वचा को कोई नुक़सान भी नहीं होगा और त्‍वचा साफ, कोमल, चमकदार व ताज़ी होती जाएगी।

Aging effects
Aging effects

आंखों के नीचे का कालापन दूर करें

1. बादाम रोगन

रात को सोते समय आंखों के नीचे के कालेपन को साफ़ पानी से धो लें और उस पर बादाम रोगन उंगली से हल्‍के-हल्‍के पांच मिनट तक मलें। मात्र सात दिन के प्रयोग से ही कालापन ख़त्‍म होने लगेगा और त्‍वचा में ताज़गी आ जाएगी।

2. खानपान और नींद

भोजन में हरी सब्जियों व दूध को ज़रूर शामिल करें। इससे त्‍वचा को पर्याप्‍त पोषण मिलेगा जो आंखों के नीचे का कालापन दूर करने में सहायक होगा। लेकिन रात को सोते समय उसे फ़ेसवाश करना न भूलें और नींद में कटौती न करें।

3. टी बैग्स

आंखों के नीचे का कालापन दूर करने के लिए ठंडे टी बैग्‍स का भी प्रयोग किया जा सकता है। टी बैग को कुछ देर पानी में भिगो दें इसके बाद उसे फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें, ठंडा होने के बाद निकाल लें और आंखों पर लगाकर कुछ देर के लिए लेट जाएं। यह प्रयोग नियमित दस मिनट करने से आंखों के नीचे का कालापन दूर होने लगेगा।

4. ठंडा दूध

ठंडा दूध लगाकर आंखों के नीचे के कालेपन को दूर किया जा सकता है। कच्‍चा दूध लें और उसे फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर उसे निकाले और रूई की सहायता से उसे आंखों के नीचे के कालेपन पर लगाएं। ऐसा दिन में दो बार करें। धीरे-धीरे आंखों के नीचे का कालापन दूर होने लगेगा।

Reading Home Remedies for Dark Circles…

आंखों के नीचे का कालापन हटाने के उपाय
Dark Circles Home Remedies

5. संतरे का छिलका

संतरे का‍ छिलका धूप में सुखा लें। सूख जाने पर उसे पाउडर की तरह पीस लें। इस पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर लगाने से कुछ दिनों के ही प्रयोग से आंखों के नीचे का कालापन मिटने लगता है।

6. टमाटर का रस

आंखों के नीचे का कालापन दूर करने के लिए टमाटर का भी उपयोग किया जा सकता है। टमाटर व नींबू का रस मिलाकर लगाने से कालापन मिटने लगता है और त्‍वचा साफ, चमकदार, मुलायम और ताजी होने लगती है।

7. आलू का रस

आलू का रस निकाल लें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें। रूई की सहायता से इसे आंखों के नीचे के कालेपन पर लगाने से कालापन धीरे-धीरे दूर होने लगता है।

Keywords – get rid of dark circles permanently, dark circles under eyes causes, dark circles treatment in hindi, dark circles under eyes treatment, dark circles under eyes men, how to remove dark circles in 2 days in hindi, aankhon ke niche kale daag, dark circle ke gharelu upay, eyes ke niche kale ghere, remove dark circles under eyes naturally in one week in hindi, dark sarkal tips in hindi, dark circle khatam karne ka tarika, dark circles ka ilaj, homemade beauty tips for dark circles in hindi