चमकते सफेद दांत व्‍यक्तित्‍व को आकर्षक बना देते हैं। यदि दांत पीले हैं तो व्‍यक्तित्‍व कितना भी बड़ा क्‍यों न हो, कुछ कमी रह जाती है। दांतों को चमकाने और मोतियों सा सफेद बनाने के लिए बहुत सरल उपाय हैं। सही तरीके इनकी देखभाल करने से न सिर्फ दांतों की सफेदी बनी रहती है बल्कि चमकते हैं बल्कि स्‍वस्‍थ भी रहते हैं और बहुत सारी बीमारियों की रोकथाम करते हैं।

दांतों को चमकाने के टिप्स

दांतों को चमकाने के लिए क्‍या करें

– दांतों को साफ़ करने के लिए जो ब्रश आप प्रयोग में ला रहे हैं, यदि संभव हो तो हर माह इन्‍हें बदल दें यदि नहीं तो अधिकतम तीन माह में बदल ही देना चाहिए।

– अच्‍छे ब्रश खरीदें ताकि मसूढ़ों व दांत को कोई नुकसान न पहुंचे।

– जीभ हमेशा साफ़ रखें। जीभ छीलना कभी न भूलें।

– फलों को बिना काटे ही खाएं। इससे दांत मजबूत होंगे और साफ़ भी रहेंगे। साइट्रिक एसिड वाले फल जैसे स्ट्रॉबेरी, नींबू और संतरा एक तरह के प्राकृतिक वाइटनिंग एजेंट की तरह काम करते हैं, साथ मुँह से बदबू पैदा करने वाले कीटाणुओं का भी नाश करता है।

– नींबू के रस से दिन में दो बार दांत मलने से दांत मोती की तरह चमकने लगते हैं

– सरसों के तेल और नमक के मिश्रण में नींबू की क़तरन डुबोकर 5 मिनट तक दांतों पर मलें इसके बाद ब्रश कर लें। एक हफ़्ते तक ऐसा करने पर दांत में चमक आ जाती है।

यह भी जानिए – पायरिया से छुटकारा पाने प्राकृतिक उपाय

इन बातों से परहेज़ करें

– बेकिंग सोडा का ज़्यादा प्रयोग न करें। पहले तो यह दांतों को सफेद व चमकदार बनाता है लेकिन बाद में दांतों में पीलापन आ जाता है।

– सोया सॉस, मरिनारा सॉस सहित अधिक गाढ़े रंग वाले फलों का सेवन न करें। इनसे दांतों में दाग़ आ जाती है।

– एनर्जी ड्रिंक से परहेज़ करें। इसमें एसिड होता है तो दांतों को नुक़सान पहुंचाता है और दांत गंदे हो जाते हैं।