दही में अनेक प्रकार के गुण मौजूद होते हैं। यह जहां स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जानी जाती हैं, वहीं इसमें सौंदर्य को बढ़ाने की अद्भुत क्षमता भी है। इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरा निखर जाता है और उम्र छिप जाती है। कॉस्मेटिक्स फ़ेस पैक चेहरे को कुछ समय के लिए चमकदार तो बना देता है लेकिन उसका दूरगामी परिणाम बहुत अच्‍छा नहीं होता। दही का चेहरे पर प्रयोग एक तो त्‍वचा को कोई हानि नहीं पहुंचाता है और त्‍वचा हमेशा चमकदार व ताज़ी बनी रहती है। दही हमारे मस्तिष्‍क को तेज़ तो करती ही है, इसे उबटन या फ़ेस पैक में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्‍वचा को अधिक समय तक संरक्षित रखा जा सकता है। केवल दही लगाने से भी त्‍वचा में दमक बनी रहती है।

आज हम आपको दही के उन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो चेहरे की त्‍वचा को ठीक रखने में सहयोगी हैं।

दही में छुपे सुंदरता की राज
Dahi as a beauty product

दही में छुपे सुंदरता के राज

त्‍वचा को मुलायम करने के लिए

यदि त्‍वचा रूखी-सूखी है और त्‍वचा में हमेशा खिंचाव महसूस होता है तो आधा कप दही लें और उसमें एक छोटा चम्‍मच जैतून का तेल व एक छोटा चम्‍मच नींबू का रस डालकर ठीक से फेंट लें। उसे चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर गुनगुने गर्म पानी से उसे धो लें। त्‍वचा का रूखापान समाप्‍त हो जाएगा तथा त्‍वचा मुलायम व चमकदार हो जाएगी।

रंग साफ करने के लिए

चेहरे का रंग साफ करने में दही की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। किसी भी फेस पैक या फल के गूदे के साथ दही को मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है। केवल दही लगाने से भी चेहरे का रंग साफ होता है और त्‍वचा में निखार आता है। इसके लगाने के थोड़ी देर बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लेने पर त्‍वचा कोमल हो जाती है। आधा कप फलों या सब्जियों का रस, एक कप दही में मिलाकर लगाएं। इसके लिए आधा कटोरी गाजर, पपीता, ककड़ी आदि मौसमी फलों का रस एक कप दही में मिला लें और त्‍वचा पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

मुहांसे के लिए

दही में मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल व एंटी फंगल तत्‍व मुंहासों से मुक्ति दिलाते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासे विदा हो जाते हैं और त्‍वचा में रंगत आ जाती है। सुबह चेहरे पर दही लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें, उसके बाद चेहरा धो लें। नियमित प्रयोग से मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

झुर्रियों के लिए

बहुत बार अनियमित खान-पान व तनाव के चलते उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। दही इनकी गति को धीमा करती है। दही का फेस मास्‍क लगाने से जहां झुर्रियां कम होने लगती हैं, वहीं उनकी रोकथाम भी होती है। दही में लैक्‍टिक एसिड होता है तो मृत कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं को ताकत देता है। इससे झुर्रियां विदा हो जाती हैं और चेहरा चमकदार हो जाता है। दही में चोकर मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है।

Keywords – applying curd on face everyday, applying dahi on face, curd benefits for skin, benefits of eating curd for skin, curd benefits for skin in hindi, curd benefits for health, curd benefits for hair, curd benefits weight loss