महिलाओं के चेहरे पर यदि बाल उग आएं तो ख़ूबसूरती को तहस-नहस कर देते हैं। खासतौर से मूंछ व दाढ़ी पर बाल बहुत ही ख़राब लगते हैं। हर स्‍त्री की तमन्‍ना होती है कि उसका चेहरा साफ़-सुथरा रहे। ऐसे में अनचाहे बाल उसको मानसिक तौर पर बहुत परेशान करते हैं। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे घरेलू उपाय जिनसे चेहरे से अनचाहे बाल तो समाप्‍त हो ही जाएंगे, फिर उगेगे भी नहीं और न ही किसी तरह का नुकसान पहुंचेगा।

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के टिप्स

चेहरे से अनचाहे बाल साफ़ करें

– जिस अंग पर बाल आपको परेशान कर रहे हैं, वहाँ सात दिन तक नियमित साधारण शंख का चूरा, बर्किया हरताल व मैंसिल का लेप लगाने से बाल समाप्‍त हो जाएंगे और पुन: उगेगे भी नहीं। लेप बनाने के लिए जितना साधारण शंख का चूरा लें उसका आधा-आधा बर्किया हरताल व मैंसिल उसमें मिला लें। जैसे 20 ग्राम साधारण शंख का चूरा लिए तो 10-10 ग्राम बर्किया हरताल व मैंसिल को मिलाकर पानी में पीस कर लेप तैयार कर लें।

– शमी का फल लें, विभिन्‍न स्‍थानों पर शमी को छोंकर या श्‍योनाक भी कहते हैं। इन फलों को बारीक़ पीस लें और जहाँ अनचाहे बाल हों वहाँ लगा दें।

– चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए अफ़ीम व खुरासानी अजवायन आधा-आधा ग्राम सिरके में अच्‍छी तरह से मिला लें। इसे लगाने से अनचाहे बाल हमेशा के लिए विदा हो जाएंगे।

– हल्‍दी व चने की दाल पानी के साथ पीस लें और उसे अनचाहे बालों वाले स्‍थान पर लगाएं। जब लेप सूख जाए तो उसे रगड़कर हटाएं।

– नहाने से पहले अनचाहे बालों पर प्यूमिक स्टोन रगड़ने से बाल ख़त्‍म हो जाते हैं।

– चीनी में मधु व नींबू का रस मिला लें और अनचाहे बालों पर लगाकर उसपर रूई चिपका दें, रूई हटाने के साथ ही बाल भी हट जाएंगे। चीनी में केवल नींबू का रस मिलाकर रगड़ने से भी अनचाहे बाल विदा हो जाते हैं।

– दही में बेसन मिलाकर ख़ूब घोंट लें और उसे अनचाहे बालों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद उसे रगड़कर छुड़ाएं। कुछ दिनों के नियमित प्रयोग से बाल खत्‍म हो जाएंगे।

अन्य उपाय

– चेहरे से अनचाहे बाल पहले जड़ से निकाल दें। उसके बाद कुसुमा तेल में तनाका पाउडर व थोड़ी सी हल्‍दी मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। रात को सोते समय इसे अनचाहे बालों वाले स्‍थान पर लगा दें और सूख जाने पर इसके ऊपर कुसुमा तेल लगा दें। सुबह उठकर धो लें। कुछ दिनों के नियमित प्रयोग से बाल खत्‍म हो जाएंगे।

– चेहरे पर या शरीर की त्‍वचा पर हल्‍दी का लेप लगाने से त्‍वचा की चमक भी बढ़ती है और धीरे-धीरे अनचाहे बाल भी खत्‍म हो जाते हैं।

– चेहरे पर बेसन लगाने से त्‍वचा चिकनी रहती है और बाल भी नहीं रहते।

बेसन में यदि एक चुटकी हल्‍दी मिलाकर लगाएं और सूख जाने पर गर्म पानी से धो लें तो ज्‍यादा लाभ करता है।

– चीनी थोड़ी पिघलाकर उसमें मधु व नींबू का रस मिला लें। इससे वैक्सिंग करने पर चेहरे की चमक भी बनी रहती है और बाल भी चले जाते हैं।

– चेहरे पर अंडे के मास्क को फेंटकर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, इसके बाद इसे भीगे कपड़े से साफ कर दें।