चेचक एक सामान्‍य बीमारी है जो गर्मी शुरू होने के साथ किसी को भी हो सकती है। आमतौर पर इसे माता का निकलना कहते हैं। चेचक के बड़े दाने निकलते हैं तो कहा जाता है कि बड़ी माता निकली हैं और दाने छोटे होते हैं तो कहा जाता है कि छोटी माता निकली हैं। प्राय: इसकी कोई दवा लोग नहीं खाते और घरेलू उपायों जैसे सिरहाने नीम की पत्तियाँ सहित डाली आदि रखकर काम चलाते हैं। यह बीमारी एक सप्‍ताह में ठीक हो जाती है। चेचक का होम्योपैथिक उपचार भी है, लेकिन इसे लोग कम ही करते हैं। चेचक में व्‍यक्ति एक तो माता के भय से परेशान हो जाता है और दूसरे बीमारी से। उसे लगता है कि दवा कराने से माता नाराज़ हो गईं, इसलिए यह दुष्‍प्रभाव है।

चेचक का गलत उपचार

एक बच्‍चे को छोटी चेचक हो गई थी। घर वालों ने उसकी एलोपैथिक दवा कराई। दानें तो ठीक हो गए लेकिन उसकी स्‍मृति व एकाग्रता प्रभावित हो गई। अब माता-पिता इसकी दवा कराने लगे। कोई फ़ायदा नहीं था। उसे कुछ याद नहीं रहता था। पढ़ने में मन नहीं लगता था। लड़का होनहार था, हमेशा अपनी कक्षाओं में प्रथम आता था लेकिन इस बार सातवीं की परीक्षा दिया और फेल हो गया। माता-पिता की समझ में आ नहीं रहा था कि अब क्‍या करें।

Measles Treatment

होम्योपैथिक डॉक्टर से मुलाक़ात

उन्‍होंने एक होम्‍योपैथिक चिकित्‍सक से संपर्क किया। चिकित्‍सक ने रोग की पूरी हिस्‍ट्री जानी और कहा कि मुझे लगता है कि एलोपैथिक दवा कराने से इसका बुखार दब गया है और इस कारण इसकी सोरिक अवस्था बहुत अधिक बढ़ी हुई है जो इसकी एकाग्रता व स्‍मृति को प्रभावित कर रही है। उन्‍होंने आश्‍वस्‍त किया कि इसका इलाज हो जाएगा और एकाग्रता व स्‍मृति भी वापस आ जाएगी लेकिन थोड़ा धैर्य रखना होगा। दवा जब चलेगी तो इसे तेज़ बुखार आ सकता है और संभव है कि कुछ दानें भी निकल आएँ। थोड़ी परेशानी इसे झेलनी पड़ेगी लेकिन यह बीमारी पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

चेचक का होम्योपैथिक उपचार

माता-पिता राज़ी हो गए। चिकित्‍सक ने उसे वेरियोलीनम 1000 की दो खुराक दी। तीसरे दिन दवा की प्रतिक्रिया सामने आई, उसे तेज़ बुखार चढ़ा, हालांकि दानें नहीं निकले। दवा चलती रही और दो दिन बार बुखार उतरना शुरू हो गया। एक हफ्ते में वह सामान्‍य हो गया। इसके बाद चिकित्‍सक ने उसे थूजा 30काली म्यूर 30 की दो-दो खुराक एक माह तक दी और लड़का एकदम चंगा हो गया। उसके बाद न तो उसे चेचक हुआ और न ही उसकी समृति व एग्राकता में कोई कमी आई। लड़का पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो गया।

Keywords– Chechak Ka Upchar, Measles Homepathic Treatment