पत्ता गोभी Cabbage स्‍वास्‍थ्‍य के लिए प्रकृति का वरदान है। इसे बंद गोभी के नाम से भी जाना जाता है। कब्ज़ को ठीक कर यह पेट को साफ़ करती है। पेट साफ़ रहता है स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रहता है। पेट ख़राब रहता है तो अनेक बीमारियों की वहीं से उत्‍पत्ति हो जाती है। पत्ता गोभी के जूस में मौजूद Aisosainets शरीर के एस्ट्रोजिन मेटाबलिज्म की प्रकिया को तीव्र करते हैं और फेफडों के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, कोलोन कैंसर व स्तन कैंसर की रोकथाम करते हैं।

पत्ता गोभी
Cabbage – Patta gobhi

पत्ता गोभी के लाभ

प्लेटलेट्स काउंट की समस्‍या

प्लेटलेट्स काउंट की समस्‍या है, घट गया है कैबेज आपकी मदद कर सकती है। सुबह-शाम एक-एक पत्ता गोभी पूरा उबालकर छान लें और पी जाएं। कुछ दिनों में प्लेटलेट्स काउंट पूरा हो जाएगा।

प्रतिरोधक क्षमता का विकास

कैबेज के नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है और उसे मजबूत बनाता है।

अल्‍ज़ाइमर की समस्‍या

पत्ता गोभी अल्‍माइजर जैसी समस्‍या को भी दूर करती है। इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में विटामिन K अल्‍ज़ाइमर की समस्‍या को दूर कर देता है।

मोटापे की समस्‍या

पत्ता गोभी का नियमित सेवन मोटापे की समस्‍या से निजात दिलाता है साथ ही मोटापा बढ़ने नहीं देता। वज़न कम हो जाता है। एक कप पत्ता गोभी के सूप में मात्र 33 कैलोरी होती है जो वज़न नहीं बढ़ने देती और शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिलती है। फैट की मात्रा का घटने लगती है।

पत्ता गोभी के अन्‍य लाभ

– एंटी ऑक्‍सीडेंट्स पर्याप्‍त मात्रा में होते हैं जो त्‍वचा को सही रखते हैं।

– Dindolimethen (DIM), Lupel, Slforen and indole-3, Carbinol (13 C) तत्‍व कैंसर की रोकथाम करते हैं।

– नियमित सेवन से शरीर में बीटा कैरोटीन Beta Carotene बढ़ जाता है, इससे आंखें ठीक रहती हैं और मोतियाबिंद की समस्‍या नहीं उत्‍पन्‍न होती है।

– Glutamine एंटी अल्‍सर होता है जो पेप्टिक अल्‍सर Peptic ulcers के इलाज में मदद करता है। पेप्टिक अल्‍सर से पीड़ित व्‍यक्ति यदि नियमित पत्ता गोभी का सेवन करे तो काफी लाभ होता है।

– लैक्टिक एसिड Lactic Acid भरपूर मात्रा में होता है जो क्षतिग्रस्त मांसपेशियों को ठीक करने में सहायता करता है।

– फोलिक एसिड Folic Acid शरीर में ख़ून की कमी को पूरा करता है। इससे नए रक्त ऊतकों Blood cells का निर्माण होता है।