महिलाओं के सौंदर्य में सुंदर व लंबे बाल इज़ाफ़ा करते हैं। यदि बाल कम हैं या छोटे हैं तो सौंदर्य में कुछ कमी आ जाती है। कवियों ने महिलाओं के बालों की उपमा नागिन से दी है, यह उपमा लंबे काले बालों के लिए है, न कि छोटे बालों के लिए। जब लंबे काले बाल होते हैं तो सुंदरता बढ़ जाती है। आजकल भागदौड़ की ज़िंदगी और आगे बढ़ने की होड़ में सबसे कम ध्‍यान लोग बालों पर ही दे पाते हैं। एक तो इस समय महिलाएं शैंपू से ही काम चला लेती हैं और बालों में तेल लगाना भूल जाती हैं, यदि सिर में दर्द न हो तो शायद ही कभी तेल लगे। ऐसे में बालों को पर्याप्‍त पोषण नहीं मिल पाता, बाल कमज़ोर होते हैं, टूटते हैं, गिरते हैं और धीरे-धीरे छोटे हो जाते हैं। ऐसे में बालों को बढ़ाने के लिए ज़रूरी उपाय करना चाहिए।

बालों को स्‍वस्‍थ व मज़बूत रखने तथा उनके विकास के लिए हम आपको बहुत ही सरल उपाय सुझा रहे हैं। इस पर अमल करने से बाल लंबे, काले, घने होंगे और मज़बूत होंगे।

बालों को बढ़ाने के टिप्स
Hindi Tips to Grow Long Hair

बालों को बढ़ाने के कारगर तरीके

– पहली बात कि साबुन व केमिकल शैंपू का प्रयोग बिल्‍कुल न करें। हर्बल या एलोवेरा साबुन का ही उपयोग करें।

– बालों को साफ़ रखने के लिए शैंपू लगाना ज़रूरी है, कम से कम सप्‍ताह में तीन दिन माइल्‍ड शैंपू ज़रूर लगाएं। बाल साफ़ होते हैं तो ही वे बढ़ते भी हैं।

– यदि गर्म पानी से नहा रही हैं तो सिर पर गर्म पानी क़तई न डालें। इससे सिर की त्‍वचा के रोम खुल जाते हैं और बाल झड़ने लगते हैं।

Also Read: Hair Growth Homeremedies in Hindi

– न हाने के बाद जब बालों को झाड़ें तो कंघी या ब्रश पर थोड़ा दबाव बनाकर झाड़ें। इससे सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बालों को मज़बूती मिलेगी तथा बाल शीघ्रता से बढ़ेंगे।

Natural Remedies for Hair Growth

– गुड़हल की कुछ कलियां लें और उसे गर्म नारियल तेल में रात को भिगो दें। सुबह इस तेल से बालों की मालिश करें। यह बालों को बढ़ाने में मदद करेगा।

– विटामिन ई वाले आहार ख़ासकर बादाम व अखरोट आदि के सेवन से बाल शीघ्रता से बढ़ते हैं।

– बालों में नारियल व बादाम के तेलों का ज़्यादा प्रयोग करें। इससे बालों को ज़्यादा पोषण मिलता है और बालों को बढ़ाने में हेल्प मिलती है, साथ ही बाल मज़बूत होते हैं।

– सप्‍ताह में एक दिन बालों में तेल ज़रूर लगाएं। आमतौर पर पहले के समय में शनिवार का दिन तेल लगाने के लिए निर्धारित होता था। जब बच्‍चे रात को सोते थे तो शनिवार को मांए उनके सिर पर तेल रख देती थीं। अब यह परंपरा लगभग समाप्‍त सी है।

– रात को सोते समय बालों की चोटी करना न भूलें, इससे बाल घिसकर टूटेंगे नहीं।

– तेज़ धूप में निकलें तो बालों को ज़रूर ढक लें।