शरीर के सभी अंग स्‍वस्‍थ हों और मस्तिष्‍क स्‍वस्‍थ न हो तो सब बेकार। क्‍योंकि सभी अंग मस्तिष्‍क के ही निर्देश पर कार्य करते हैं। यदि मस्तिष्‍क कमज़ोर हो जाए तो और वह हाथ-पैरों को निर्देश देना बंद कर दे तो हाथ-पैर स्‍वस्‍थ रहते हुए भी कार्य नहीं करेंगे। इसलिए मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखना बेहद ज़रूरी है, ताकि दिमाग तेज बना रहे।

दिमाग तेज करने की दवा
Dimag tez karne ki dawa

जीवन में तनाव का प्रभाव

भागदौड़ आजकल की ज़िंदगी का अहम हिस्‍सा है। यह न सिर्फ़ हमारे जीवन को प्रभावित कर रहा है कि बल्कि हमें तनाव से पूरी तरह भर रहा है। तनाव का पूरा-पूरा असर मस्तिष्‍क पर पड़ता है। यदि लंबे समय तक तनाव में हमने जीवन गुज़ार लिया तो धीरे-धीरे विस्‍मरण / भूलने की समस्‍या उत्‍पन्‍न होने लगती है। चीजें भूलने लगती हैं और बहुत से ज़रूरी कार्य नहीं हो पाते। समय चूक जाने के बाद जब वे याद आते हैं तो सिर्फ़ पछताना पड़ता है। मेरे कई मित्रों ने बताया कि जब वे मोबाइल फोन पर किसी का नंबर मिलाकर कान से लगाते हैं तो काल रिसीव होने तक वे यह भूल जाते हैं कि किसका नंबर मिलाए हैं। यह समस्‍या गहरे तनाव का लक्षण है। इसी तरह जीवन के अनेक आयामों में तनाव अपना असर डाल रहा है।

मानसिक तनाव के कारण

तनाव की वजह से चिंता, भय, शोक, क्रोध आदि की आवृत्ति बढ़ रही है और इसका असर न केवल स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ रहा है बल्कि परिवार भी इससे प्रभावित हो रहा है। आत्‍मविश्‍वास में लगातार कमी आ रही है। छोटी-छोटी बातों पर व्‍यक्ति अत्‍यधिक भावुक हो जा रहा है। सिरदर्द, बेचैनी, घबराहट आदि उसके जीवन का हिस्‍सा बन रहे हैं। यह सब मस्तिष्‍क के कमज़ोर होने का लक्षण है। समय रहते इसे ठीक करना ज़रूरी है अन्‍यथा यह गंभीर संकट में डाल सकता है। आज हम आपको दिमाग तेज, स्‍वस्‍थ व ठीक रखने के लिए एक ऐसा टॉनिक बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जिसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है और जिसके सेवन से मानसिक रोगों से बचा जा सकता है और उन्‍हें ठीक किया जा सकता है।

दिमाग तेज करने की दवा बनाने की विधि

आंवला, शंखपुष्‍पी, ब्राह्मी, गिलोय, जटामांसी, सब 50-50 ग्राम लेकर उसे कूट-पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। एक चम्‍मच चूर्ण मधु, जल या आंवले के रस के साथ सुबह, दोपहर व शाम सेवन करें। कम उम्र के बच्‍चों को आधा चम्‍मच दें। यह टॉनिक सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए फायदेमंद व सुरक्षित है। यदि महिलाएं गर्भ काल के दौरान इसका सेवन करें तो पैदा होने वाला बच्‍चा हर प्रकार के मानसिक रोगों से मुक्‍त रहेगा।

Keywords – Dimag Tez Karne Ki Dawa, Dimag Tez Karne Ke Upay, Dimag Tez Banane Ki Ayurvedic Dawa, Ayurvedic Medicine to Increase Brain Power