उम्र बढ़ने के साथ ही सेक्स क्षमता का कम होना स्‍वाभाविक है। इसे ध्‍यान में रखते हुए दवा कंपनियों ने अनेक प्रकार के टेबलेट, कैप्‍शूल व तेल बाज़ार में उतारा है। इन दवाओं से तमाम तरह के दुष्परिणाम की आशंका रहती है। बिना इन दवाओं को लिए सेक्स क्षमता को स्थिर रखा जा सकता है। इसके लिए कुछ सुपर फूड आपकी मदद करेंगे। आज हम इन्‍हीं के बारे में चर्चा करेंगे।

सेक्स क्षमता
Sex power super foods

सेक्स क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य वस्तुएँ

1. लहसुन

प्रतिदिन के भोजन में लहसुन का सेवन करना चाहिए। लहसुन काम शक्ति को अधिक समय तक स्थिर रखने में सहायक है, साथ ही कामेच्‍छा भी बढ़ाता है। यह जननांगों में रक्‍त संचार को बढ़ाता है जिससे जननांग स्‍वस्‍थ व कड़ा रहता है।

2. पालक

पालक में एमिनो एसिड व फोलेट पाया जाता है तो रक्‍त संचार को बढ़ाने का उत्‍तम माध्‍यम है। इसलिए पालक को भोजन में शामिल करना चाहिए। इसका साग बनाकर खाया जा सकता है या इसका सूप भी पिया जा सकता है। इसका सेवन सेक्स क्षमता को स्थिर रखने में सहायक होता है।

3. भिंडी

भिंडी में जिंक व विटामिन पाए जाते हैं। जिंक की कमी से होने वाले इरेक्टाइल डिस्फंक्शन यानी उत्‍तेजना की कमी को भिंडी के सेवन से दूर किया जा सकता है। इसके नियमित सेवन से सेक्‍स समस्‍याओं से मुक्ति मिलती है, थकान नहीं लगती है और काम शक्ति में बढ़ोत्‍तरी होती है।

4. गाजर

गाजर में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन ए मिलता है जो सेक्स क्षमता को बढ़ाता है। इसमें स्‍पर्म बढ़ाने के भी गुण हैं। इसे सलाद के रूप में कच्‍चा या सब्‍जी के रूप में पकाकर खाया जा सकता है। इसका सूप भी पीया जा सकता है।

5. चुकंदर

सेक्स क्षमता में वृद्धि के लिए चुकंदर लाभदायक है। यह जननांगों में रक्‍त संचार को बढ़ाकर काम शक्ति का विकास करता है। हार्मोंस को संतुलित रखता है तथा शीघ्र पतन को दूर करता है।

यौन शक्ति
Yaun shakti

6. प्‍याज

प्‍याज में कई तरह के पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो सेक्स क्षमता में वृद्धि करते हैं और बढ़ती उम्र का प्रभाव नहीं होने देते। लहसुन की तरह प्‍याज भी जननांगों को स्‍वस्‍थ रखने व कामेच्‍छा में वृद्धि के लिए सहायक है।

7. ब्रोकली

पालक की तरह ब्रोकली भी सेक्स क्षमता की वृद्धि में कारगर है। यह रक्‍त संचार को तो ठीक करती ही है, लो ब्‍लड प्रेशर से भी निजात दिलाती है। ब्रोकली के नियमित सेवन से अधिक समय तक सेक्‍स किया जा सकता है।

8. टमाटर

टमाटर में लियोपिन पाया जाता है जो सेक्स क्षमता व कामेच्‍छा में वृद्धि करता है। पुरुषों में उत्तेजना की समस्या को दूर कर अधिक देर तक उन्‍हें उत्‍तेजित रखने में सहायक होता है। टमाटर के नियमित सेवन से प्रास्‍टेट कैंसर में भी लाभ होता है।

loading...